आज 22वां करगिल विजय दिवस, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शहीदों को देंगे श्रद्धांजलि

नीड दिल्ली: देश आज सोमवार को 22वां करगिल विजय दिवस (Kargil Vijay Diwas) मनाने जा रहा है। इस मौके पर देश‌ के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind), सीडीएस विपिन रावत, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सशस्त्र सेनाओं के सुप्रीम कमांडर के साथ द्रास स्थित करगिल वॉर मेमोरियल पर वीरगति को प्राप्त हुए सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। आज सुबह 8 बजे करगिल वॉर मेमोरियल पर कार्यक्रम शुरू हो जाएगा। इस बीच रविवार को लद्दाख में कारगिल विजय दिवस (Kargil Vijay Diwas) की 22वीं वर्षगांठ से पहले द्रास में कारगिल युद्ध स्मारक पर बीटिंग रिट्रीट समारोह किया गया।

राष्ट्रपति भवन द्वारा जारी बयान में बताया गया है कि भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, 25 से 28 जुलाई, 2021 तक जम्मू-कश्मीर और लद्दाख का दौरा करेंगे। 26 जुलाई, 2021 को राष्ट्रपति, करगिल युद्ध के दौरान शहीद हुए भारतीय सशस्त्र बलों को श्रद्धांजलि देंगे।

साल 1999 में करगिल में पाकिस्तान के साथ चले युद्ध में भारतीय जवानों ने पड़ोसी देश को पराजित कर दिया था। कारगिल युद्ध 60 दिनों तक चला था और आज ही के दिन यानी 26 जुलाई को भारतीय सेना ने विजय हासिल की थी। करगिल में जीत की वजह से ही जवानों के सम्मान में करगिल विजय दिवस हर साल 26 जुलाई को मनाया जाता है।

Related Articles