Trending

आज है विश्व हिंदी दिवस, योगी ने देशवासियों को दी शुभकामनाएं

World Hindi day| आज पूरा विश्व हिंदी दिवस के जश्न को मना रहा है। यह दिन हिंदी प्रेमियों के लिए बेहद खास है क्योंकि इस दिन हिंदी का प्रसार प्रचार पूरे विश्व मे किया जाता है और लोगों को हिंदी के वास्तविक महत्व से रूबरू करवाया जाता है व हिंदी को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मजबूत करने के लिए प्रयास किया जाता है। यह दिन मुख्य रूप से 10 जनवरी को प्रथन हिंदी सम्मेलन की वर्षगांठ को यादगार बनाने हेतु मनाया जाता है। वर्ष 2006 में तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने 10 जनवरी को अंतरराष्ट्रीय हिंदी दिवस मनाए जाने की घोषणा की थी।

जाने हिंदी दिवस व विश्व हिंदी दिखस में अंतर:-

विश्व हिंदी दिवस उस महान दिन का प्रतीक है जब देश की प्रथम महिला प्रधनमंत्री इंदिरा गांधी ने विश्व स्तर पर प्रथम हिंदी सम्मेलन का उद्धघाटन किया था और हिंदी का परचम विदेश तक लहराया। वहीं 14 सितंबर को हिंदी दिवस मुख्य रूप से हिंदी को भारत की आधिकारिक भाषा का दर्जा मिलने के उपलक्ष्य में मनाया जाता है।

देखे विश्व हिंदी दिवस पर कुछ स्पेशल शुभकामनाएं:-

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर कहा, सभी प्रदेशवासियों व हिंदी प्रेमियों को ‘विश्व हिंदी दिवस’ की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। विश्व की समृद्धतम भाषाओं में अग्रणी हिंदी हमारी राष्ट्रीय एकता की प्रतीक है। यह हमें विविधता में एकत्व का बोध कराती है। आइए, आज हम सभी हिंदी को विश्व ग्राम की भाषा बनाने का प्रण लें।

सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने ट्वीट कर कहा, भारत को एकता की डोर में बाँधने का काम करने वाली एवं देश में सर्वाधिक बोली जाने वाली हिंदी भाषा को समर्पित #विश्व_हिंदी_दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।

देखें ट्वीटर पर कैसे लोग प्रोत्साहित कर रहे हैं विश्व हिंदी दिवस को:-

Related Articles