आज France से India आएगी Rafale की नई खेप, भारतीय वायुसेना की ताकत में इजाफा

आज शाम को Rafale लड़ाकू विमान की नई खेप France से India पहुंचेगी। इसमें तीन लड़ाकू विमान शामिल होंगे।

नई दिल्ली : आज शाम को Rafale लड़ाकू विमान की नई खेप France से India पहुंचेगी। इसमें तीन Rafale लड़ाकू विमान शामिल होंगे। यह तीनों विमान France से India की लगभग 7 हजार किमी.की दूरी टेकर अंबाला एयरफोर्स स्टेशन पर लैंड कर Golden Arrows Squadron को ज्वॉइन करेंगे। इन तीनों विमानों के Ambala एयरबेस पहुंचते ही भारत में Rafale विमानों की संख्या बढ़कर 14 हो जाएगी। जिससे भारतीय वायुसेना की ताकत में और भी इजाफा हो जाएगा।

अप्रैल में भारत पहुंचेगी अगली खेप

बता दें कि India ने France से कुल 36 Rafale लड़ाकू विमानों की डील की है। वहीं भारत को 21 राफेल विमान सौंपे जा चुके हैं। जिनमें से बातक 11 विमान ही भारत आए हैं। लेकिन अब इनकी संख्या 14 हो जाएगी। Rafale विमानों की अगली खेप मध्य अप्रैल तक भारत पहुंचेगी। अप्रैल वाली खेप में तीन की जगह 5 राफेल लड़ाकू विमान होंगे.भारत में राफेल विमानों की पहली खेप पिछले साल 29 जुलाई को भारत पहुंची थी।

यह भी पढ़ें : 

59000 करोड़ रुपये में हुई डील

भारत और फ्रांस के बीच 59000 करोड़ रुपये में 36 Rafale विमानों की डील हुई है। यह डील 2016 में फ़ाइनल की गई थी। राफेल विमान को फ्रांस ने भारतीय वायुसेना के हिसाब से बनाया है, जिसमें भारत की जरूरतों का ध्यान रखा गया है।

  • Rafale लड़ाकू विमान का कॉम्बैट रेडियस 3700 किलोमीटर है, साथ ही ये दो इंजन वाला विमान है जिसको भारतीय वायुसेना को दरकार थी।
  • विमान में तीन तरह की मिसाइल लगाई जा सकती हैं। हवा से हवा में मार करने वाली मीटियोर मिसाइल, हवा से जमीन में मार करने वाल स्कैल्प मिसाइल और हैमर मिसाइल।
  • Rafale लड़ाकू विमान स्टार्ट होते ही ऊंचाई तक पहुंचने में अन्य विमानों से काफी आगे हैं। राफेल का रेट ऑफ क्लाइंब 300 मीटर प्रति सेकंड है, जो चीन-पाकिस्तान के विमानों को भी मात देता है। यानी राफेल एक मिनट में 18 हजार मीटर की ऊंचाई पर जा सकता है।
  • एक बार फ्यूल भरने पर यह लगातार 10 घंटे की उड़ान भर सकता है। ये हवा में ही फ्यूल को भर सकता है, जैसा इसने फ्रांस से भारत आते हुए किया भी था।
  • Rafale पर लगी गन एक मिनट में 2500 फायर करने में सक्षम है। राफेल में जितना तगड़ा रडार सिस्टम है, ये 100 किलोमीटर के दायरे में एकबार में एकसाथ 40 टारगेट की पहचान कर सकता है।
  • भारत को मिले राफेल लड़ाकू विमान करीब 24,500 किलोग्राम तक का भार उठाकर ले जाने के लिए सक्षम हैं, साथ ही 60 घंटे अतिरिक्त उड़ान की भी गारंटी है।

Related Articles

Back to top button