आज 24 घंटे की भूख हड़ताल पर रहेंगे देशभर के रेलवे स्टेशन मास्टर, जानें क्या है मांग?

नई दिल्ली: रेलवे में देशभर के 68 डिवीजन के सभी स्टेशन मास्टर सातवें वेतन आयोग सहित लम्बित मांगों को लेकर शनिवार को ऑफ ड्यूटी और ऑन ड्यूटी भूख हड़ताल पर रहेंगे। ऑल इंडिया स्टेशन मास्टर्स एसोसिएशन की अध्यक्षता में होने वाले इस हड़ताल में भारतीय रेलवे के 39 हजार 500 स्टेशन मास्टर गांधीवादी तरीके 24 घंटे भूख हड़ताल करेंगे।

24 घंटे रखेंगे भूख हड़ताल

जानकारी के मुताबिक, स्टेशन मास्टर शनिवार को हड़ताल पर रहेंगे, लेकिन कामकाज प्रभावित न हो, इसलिए वह हड़ताल के दौरान अपनी ड्यूटी पर तैनात रहेंगे। रेलवे के सुरक्षा निदेशालय ने रेलवे सुरक्षाबल के कर्मियों को परामर्श जारी किया है, ताकि किसी भी अप्रिय स्थिति से बचा जा सके और ट्रेनों का सुगम परिचालन को सुनिश्चित किया जा सके।

ये हैं स्टेशन मास्टरों की मांग

गौरतलब है कि स्टेशन मास्टर लंबे समय से अपनी मांगों के समर्थन में प्रदर्शन कर रहे हैं, लेकिन उनकी सुनवाई नहीं हो रही है। स्टेशन मास्टरों ने सरकार के समक्ष सात सूत्रीय मांग रखी है। जिसमें ग्रेच्यूटी फंड 4200 के करीब पहुंचने पर उन्हें तीसरी पदोन्नति दी जाए। स्टेशन मास्टरों के काम करने के घंटों को निर्धारित किया जाना चाहिए। स्टेशन मास्टरों को सरंक्षा और तनाव भत्ता दिया जाना और उनके काम करने के घंटों को निर्धारित करने की मांग की गई है।

15 फीसद पदों को ग्रुप बी करें पदोन्नत

स्टेशन मास्टरों ने अपने लिए सरंक्षा और तनाव भत्ते की मांग की है। इसके साथ ही 15 फीसद पदों को ग्रुप बी में पदोन्नत करने की मांग है। वहीं व्यस्त स्टेशनों पर दो असिस्टेंट स्टेशन मास्टर तैनात किए जाने की बात भी कही गई है। नाइड ड्यूटी भत्ते को रिवाइज करने और स्टेशन मास्टरों के लिए विश्राम गृह बनाए जाने की मांग शामिल है।

Related Articles