मशहूर डायरेक्टर और कोरियोग्राफर फराह खान का आज 55वां जन्मदिन

0

बॉलीवुड की मशहूर डायरेक्टर और कोरियोग्राफर फराह खान 9 जनवरी को अपना जन्मदिन मनाती हैं। फराह अपनी बेबाकी और बिंदास स्वभाव के लिए मशहूर हैं। फराह ने फिल्म ‘मैं हूं ना’ से निर्देशन में डेब्यू किया था। इससे पहले तक वो बॉलीवुड फिल्मों में कोरियोग्राफर के तौर पर काम करती थीं। ‘मैं हूं ना’ के बाद फराह खान ने ‘ओम शांति ओम’, ‘तीस मार खां’ और ‘हैप्पी न्यू ईयर’ जैसी फिल्मों का निर्देशन किया।

शाहरुख खान की फिल्म दिल से का डांस नंबर फराह खान ने ही कोरियोग्राफ किया था। यह गाना ट्रेन पर शूट किया गया था। इस गाने के लिए फराह खान को फिल्मफेयर से सम्मानित किया गया था। ऋतिक रोशन की फिल्म कहो ना प्यार का एक पल का जीना गाना फराह खान ने कोरियोग्राफ किया था। ऋतिक की यह डेब्यू फिल्म थी और इस गाने का सिगनेचर स्टेप बहुत फेमस हुआ था।

फराह ने खुद से डांस सीखा और इसे करियर बनाया। उनके जीवन में एक वक्त ऐसा आया था जब पिता के अंतिम संस्कार तक के लिए पैसे नहीं थे और उन्हें रिश्तेदारों के आगे हाथ फैलाना पड़ा था। एक बार एक इंटरव्यू में फराह ने कहा था, ‘उनके पिता ने एक फिल्म बनाई थी जिसका नाम ​था ‘ऐसा भी होता है’। ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप हो गई थी।

जिसके बाद उनका पूरा खानदान कर्जे में आ गया था। कर्जा आने की वजह से उनकी मां ने घर का कीमती सामान और अपना जेवर बेच दिया था। बस संपत्ति के नाम पर उनके पास रहने के लिए एक घर था जो की फराह की मां के नाम पर था। इसके बाद वह शराब के नशे में डूब गए। जिसकी वजह से उनके माता-पिता का तलाक हो गया। उस समय उनके भाई साजिद की उम्र महज 6 साल थी।’

loading...
शेयर करें