Trending

भारतीय जनता पार्टी के चाणक्य का आज जन्मदिन, आरएसएस से गृह मंत्रालय तक का सफर

भारतीय जनता पार्टी के चाणक्य कहे जाने वाले भारत के वर्तमान गृहमंत्री अमित शाह आज 56 साल के हो गए। अमित शाह का जन्म 1964 में मुंबई में हुआ था।

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी के चाणक्य कहे जाने वाले भारत के वर्तमान गृहमंत्री अमित शाह आज 56 साल के हो गए। अमित शाह का जन्म 1964 में मुंबई में हुआ था। अमित शाह राजनीति में आने से पहले राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के लिए कार्य करते थे जहां पर आरएसएस के साथ उन्होनें राम जन्मभूमि के लिए आन्दोलन में भाग लिया और एकता यात्रा में भाग लेने वाले भीड़ का बखूबी नेतृत्व किया था।

अटल विहारी वाजपेयी के चुनाव प्रभारी भी रहे शाह 

शाह ने लाल कृष्ण आडवाणी के चुनाव अभियान को संभाला और अटल बिहारी वाजपेयी के चुनाव प्रभारी भी रह चुके हैं। 2001 में अमित शाह भाजपा के सहकारी समिति के राष्ट्रीय संयोजक बने। 2014 में लोकसभा चुनावी जीत में अमित शाह की महत्वपूर्ण भूमिका रही। यह कहा जाता है कि इनके तेज दिमाग और जनता से सीधे जुड जाने की प्रतिभा भाजपा की लोकसभा में बहुमत के साथ जीत की एक बड़ी वजह रही है।

16वीं लोकसभा चुनाव में अमित शाह किसी भी निर्वाचित क्षेत्र से उम्मीदवार नहीं रहे, उन्होने केवल पार्टी कार्यकर्ता के रूप में ही प्रचार किया और भाजपा को दो तिहाई से भी अधिक सीटों पर जीत दिलाई। अपने इन्हीं क्षमताओं के कारण भाजपा के चुनाव जीतने के बाद अमित शाह को भाजपा का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया गया। सबसे अधिक सदस्यों को पार्टी के साथ जोड़कर इन्होनें भाजपा को देश की सबसे बड़ी पार्टी बनाई।

पहली बार उतरे चुनावी मैदान में अमित शाह 

17वीं लोकसभा चुनाव के समय गुजरात के गांधीनगर निर्वाचित क्षेत्र से अमित शाह ने पहली बार चुनाव में प्रत्याशी के रूप में मैदान में उतरे। इस सीट से अब तक भाजपा के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी चुनाव लड़ते आये थे और लगातार जीत हासिल करते रहे।

अमित शाह लाल कृष्ण आडवाणी से अधिक वोटों के साथ गांधीनगर से विजयी हुए। इस बार भाजपा ने अमित शाह को गृह मंत्रालय का कार्य भार सौंपा। अपने गृहमंत्री के पद पर रहते हुए उन्होंने नागरिकता संसोधन अधिनियम और तीन तलाक जैसे मुद्दों पर कड़े फैसले लिए।

ये भी पढ़ें- आज का इतिहास: आज ही के दिन तुलसीदास का निधन हुआ था, विश्व की पहली प्लास्टिक सर्जरी भी हुई थी

Related Articles

Back to top button