खेल पर निर्धारित है आज का Google Doodle, एक शिक्षक ने की थी इसकी खोज

डॉ. जेम्स नाइस्मिथ ने 1891 में बास्केटबॉल खेल का आविष्कार किया था। सर्च इंजन की दिग्गज कंपनी Google ने आज गूगल डूडल टुडे (Google Doodle Today) का इसी पर मनाया हैं।

नई दिल्ली: डॉ. जेम्स नाइस्मिथ ने 1891 में बास्केटबॉल खेल का आविष्कार किया था। सर्च इंजन की दिग्गज कंपनी Google ने आज गूगल डूडल टुडे (Google Doodle Today) का इसी पर मनाया हैं।

डूडल के साथ कनेडीयन-अमेरिकी भौतिक शिक्षक, प्रोफेसर, डॉक्टर और कोच डॉ. जेम्स नाइस्मिथ का जन्म 6 नवंबर, 1861 को कनाडा के ओंटारियो में अलमोंटे शहर में हुआ था। नाइस्मिथ ने मैक्ग्रील विश्वविद्यालय (McGrill University) से फिजिक्ल एजुकेशन में स्नातक की उपाधि प्राप्त की। 1890 में YMCA इंटरनेशनल ट्रेनिंग कॉलेज में प्रशिक्षक के रूप में नौकरी की। यहां उन्हें एक इनडोर (Indoor) गेम खोज करने का काम सौंपा गया था, जो न्यू इंग्लैंड (New England) की सर्दियों के दौरान छात्रों पर कब्जा कर सकता था।

डूडल टु़डे
डूडल टु़डे

“बास्केट बॉल” का खेल कैसे बना

दो आड़ू टोकरी, एक फुटबॉल की गेंद और सिर्फ दस नियमों के साथ, “बास्केट बॉल” का खेल पैदा हुआ। 21 दिसंबर, 1891 को नाइस्मिथ को कक्षा में पेश किया गया। इस खेल में शुरू में नौ खिलाड़ियों और फुटबॉल जैसे बाहरी खेल, फुटबॉल और फील्ड हॉकी के संयुक्त तत्व शामिल थे। प्रारंभिक संदेह के बावजूद, खेल अगले वर्षों में लोकप्रियता में विस्फोट हो गया, और 1936 में बास्केटबॉल ने बर्लिन, जर्मनी में ओलंपिक की शुरुआत की। खेल के संस्थापक के अलावा कोई नहीं – जेम्स नाइस्मिथ-ने पहला गेम शुरू करने के लिए गेंद को टिप-ऑफ के लिए फेंक दिया।

अगले वर्ष के इस दिन, नाइस्मिथ ने स्प्रिंगफील्ड कॉलेज स्कूल समाचार पत्र “द ट्राएंगल” के पन्नों में नए खेल और इसके मूल नियमों की घोषणा की। एक स्कूल व्यायामशाला में अपनी अच्छी शुरुआत से, खेल आज 200 से अधिक देशों में खेले जाने वाले एक अंतरराष्ट्रीय कॉलोज में विकसित हो गया है। नाइस्मिथ ने सभी छात्रों के लिए शारीरिक और मानसिक रूप से खुद को बेहतर बनाने के लिए बास्केटबॉल खेल को सोचा।

खेल को ऐसे समय पेश हुआ

खेल को ऐसे समय में पेश किया गया था जब स्कूलों को रेसियल सिगरेशन चल रहा था, लेकिन नाइस्मिथ ने सभी को खेल के कारन सभी को एक साथ देखा। अपने जीवनकाल में, उन्होंने बास्केटबॉल को अधिक युवा लोगों तक पहुंचने में मदद करने के लिए कदम उठाए, और यह तब से एक नामी खेल घोषित हो गया।

यह भी पढ़े:पर्सनल लोन के नाम पर ठगी कर रहे थे Apps, Google ने की यह कार्यवाही

Related Articles

Back to top button