Tokyo Olympic: गले मिलने तक पर रहेगी रोक, लेकिन बांटे जायेंगे 1.50 लाख Condoms, रूल बुक में कई सख्त नियम

टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympic) के लिए 33 पन्नों की वायरस रूल बुक मंगलवार को जारी कर दी गयी है.

नई दिल्ली: इस बार के ओलंपिक में नियमों में काफी बदलाव किया गया है. 23 जुलाई  से शुरू हो रहे टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympic) में एथलीट्स के बाहरी लोगों से मिलने-जुलने पर पूरी तरीके से रोक होगा. आपस में हाथ मिलाना और गले लगने पर भी पाबंदी रहेगी. इन सब के वावजूद 150000 कंडोम मुफ्त में बांटे जायेंगे.

Tokyo Olympic के रूल बुक में कई सख्त नियम

टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympic) के लिए 33 पन्नों की वायरस रूल बुक मंगलवार को जारी कर दी गयी है. जापान टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक रूल बुक में ये साफ़ तौर पर लिखा गया है कि अगर कोई एथलीट्स दिए गए नियमों का उल्लंघन करता पाया जाता है तो उसके विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी. इतना ही नहीं उस खिलाड़ी को मैदान खेल से बाहर भी होना पड़ सकता है. अगर किसी खिलाड़ी की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई जाती है तो उसे मैदान से बाहर बैठना पड़ेगा. वायरस के चलते रूल बुक में कई साड़ी बातों का प्रमुखता से ध्यान रखा गया है.

खिलाड़ियों की हर चार दिन में होगी कोरोना जांच

रूल बुक में ये कहा गया है कि जापान आने वाले खिलाड़ी/एथलीट्स को 72 घंटे के अंदर का कोरोना जांच रिपोर्ट देना होगा. इसके आलावा जब एथलीट जापान पहुंच जायेंगे तो एक बार फिर उन्हें जांच के प्रकरण से होकर गुजरना पड़ेगा. टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने वाले खिलाड़ियों की हर चार दिन में कोरोना वायरस जांच होगी. इसी रिपोर्ट के आधार पर उस एथलीट की आगे की दिशा साफ़ होगी. किसी भी एथलीट के लिए क्वारंटाइन का नियम नहीं रहेगा. कहा जा रहा है की अभी जो रूल बुक जारी की गई है इसकी समीक्षा अप्रैल और जून में की जाएगी, इस दौरान अगर जरूरत पड़ी तो नियमों में बदलाव भी किये जा सकते है.

चुनिंदा जगहों पर जाने की ही रहेगी इजाजत

किसी तरह की लापरवाही न होने पाए इसके लिए नियम बहुत ही सख्त रखे गए है. अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि किसी भी एथलीट्स के जिम, रेस्टोरेंट, बार और टूरिस्ट प्लेस जाने पर पूरी तरीके से पाबंदी है. एथलीट्स सिर्फ आधिकारिक गेम वेन्यू और चुनिंदा जगहों पर जा सकेंगे. एथलीट्स को मास्क भी पहनना होगा. हालांकि एथलीट्स के लिए अभी कोरोना टीकाकरण अनिवार्य नहीं किया गया है.

8 अगस्त 2021 को होगा Tokyo Olympic का समापन

टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympic) का आयोजन पिछले साल जुलाई में होना था, लेकिन कोरोना वायरस के प्रकोप की वजह से इसे स्थगित कर दिया गया था. फिलहाल अब ये इंतज़ार खत्म होने वाला है और इस साल 23 जुलाई से इसका आयोजन किया जायेगा. ओलंपिक खेलों का आखिरी दिन 8 अगस्त 2021 होगा.

यह भी पढ़ें: साइबर क्राइम से रहें सावधान, खुद को सुरक्षित रखने के लिए इन बातों पर दें ध्यान

Related Articles

Back to top button