Tokyo Olympics 2020: पहलवान Ravi Dahiya ने भारत को दिलाया Silver Medal

टोक्यो ओलंपिक 2020 में पहलवान रवि कुमार दहिया पुरुषों की 57 किलोग्राम फ्रीस्टाइल कुश्ती में फाइनल मुताबले में रूस के पहलवान जवुर यूगेव से हारे गए है

टोक्यो: टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) 2020 में पहलवान रवि कुमार दहिया (Ravi Kumar Dahiya) पुरुषों की 57 किलोग्राम फ्रीस्टाइल कुश्ती में फाइनल मुकाबले में रूस के पहलवान जवुर यूगेव से हारे गए। रवि दहिया पहले ही सिल्वर मेडल पक्का (Silver Medal) कर चुके थे। हार के बावजूद भी उन्होंने अपनी बहादुरी से भारत का सिर ऊंचा किया है। रवि जल्द ही सिल्वर मेडल के साथ भारत वापिस लौटेंगे।

रवि कुमार दहिया एक भारतीय फ्रीस्टाइल पहलवान हैं जिन्होंने 2019 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में 57 किलोग्राम वर्ग में कांस्य पदक जीता और 2020 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में स्थान हासिल किया। 2021 में आयोजित 2020 टोक्यो ओलंपिक में  रवि कुमार दहिया ने सेमीफाइनल बाउट जीतने के लिए नुरिसलाम सनायेव को पिन करके पुरुषों की फ्रीस्टाइल 57 किलोग्राम कुश्ती फाइनल में प्रवेश किया।

रवि दहिया का जन्म 1997 में हुआ है और वह हरियाणा के सोनीपत जिले के नाहरी गांव के रहने वाले हैं। 10 साल की उम्र से रवि को सतपाल सिंह ने उत्तरी दिल्ली के छत्रसाल स्टेडियम में प्रशिक्षित किया था। उनके पिता राकेश दहिया, एक छोटे किसान, एक दशक से भी अधिक समय तक अपने गांव से स्टेडियम तक ताजा दूध और फल देने के लिए यात्रा करते थे, जो उनके कुश्ती आहार का हिस्सा थे।

जूनियर विश्व कुश्ती चैंपियनशिप

दहिया ने साल्वाडोर डी बाहिया में 2015 जूनियर विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में 55 किलोग्राम फ्रीस्टाइल वर्ग में रजत पदक जीता। उन्हें 2017 में एक चोट लगी थी, जिसने उन्हें एक साल से अधिक समय तक कार्रवाई से बाहर रखा था। अपने वापसी वर्ष में, उन्होंने बुखारेस्ट में 2018 विश्व U23 कुश्ती चैम्पियनशिप में रजत पदक जीता, प्रतियोगिता में भारत का एकमात्र पदक, 57 किग्रा वर्ग में, दहिया 2019 प्रो रेसलिंग लीग में नाबाद रहे, उन्होंने खिताब जीतने वाली टीम हरियाणा हैमर का प्रतिनिधित्व किया। कांस्य पदक मैच हारने के बाद, शीआन में 2019 एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में उन्हें पांचवें स्थान पर रखा गया था।

यह भी पढ़ेWuhan जल्द करेगा Nucleic Acids के Testing को पूरा, COVID-19 के 12 लोकल रूप

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles