Tokyo Olympics 8th day : लवलीना ने की सेमीफाइनल में एंट्री, भारत का गोल्ड मेडल हुआ पक्का

नई दिल्ली: भारतीय खिलाड़ी आज Tokyo Olympics के 8वें दिन शानदार तरीके से प्रदर्शन कर रहे हैं। बीते दिन जहाँ एमसी मैरीकॉम की हार पर थोड़ी निराशा हुई थी वहीं आज लवलीना बोर्गोहेन ने भारत के लिए पदक पक्का करते हुए सेमीफाइनल में एंट्री कर ली है। हालांकि एक अन्य महिला मुक्केबाज सिमरनजीत कौर (60 किलो) Olympics खेलों में पदार्पण के साथ ही प्री क्वार्टर फाइनल में हारकर बाहर हो गई। वहीं दुती चंद 100 मीटर में क्वालीफाई करने में नाकाम रहीं।

हॉकी में भारत महिला टीम ने आयरलैंड को हराया

मैच खत्म होने में 3 मिनट बचे थे जब नवनीत ने भारत को 1-0 की महत्वपूर्ण बढ़त दिला दी। वहीँ डी के पार शानदार टर्न और स्ट्रोक का श्रेय कप्तान रानी रामपाल को जाता है।

सेलिंग: रेस 9 में नेथरा 37वें स्थान पर

नेथरा ने रेस 9 को 37वें स्थान पर पूरा किया और वह कुल मिलाकर 33वें स्थान पर हैं। पहली Olympic की उनकी अंतिम दौड़ दिन में बाद में आ रही है। फाइनल से पहले यह आखिरी रेस होगी।

सेलिंग: 49ers पुरुष रेस 7th

वरुण ठक्कर और केसी गणपति ने 49ईआर पुरुष दौड़ 7th को 17वें स्थान पर समाप्त किया जिससे वे कुल 18वें स्थान पर खिसक गए।

एथलेटिक्स : दुती चंद हीट में 7वें स्थान पर

दुती चंद महिलाओं की 100 मीटर में क्वालीफाई करने में नाकाम रहीं। वह 11.54 सेकेंड के समय के साथ 7th पोजीशन पर रहीं। Olympic में यह उनका दूसरा 100 मीटर प्रयास है। शेली-एन फ्रेजर-प्राइस 10.85 के साथ हीट में सबसे ऊपर है।

एथलेटिक्स : जाबिर का अंतिम स्थान

एथलेट एमपी जाबिर ने पुरुषों की 400 मीटर बाधा दौड़ में हीट 5 में निराशाजनक अंतिम स्थान हासिल किया जिसमें उन्होंने 50.77 सेकेंड का समय लिया और 36 प्रतियोगियों में 33 से आगे थे। 25 साल के इस खिलाड़ी का व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ 49.13 सेकेंड है जबकि सीजन का सर्वश्रेष्ठ 49.78 सेकेंड है। USA के बेंजामिन राय ने 48.60 सेकेंड के साथ जीत हासिल की।

बॉक्सिंग : लवलीना सेमीफाइनल में

बॉक्सर लवलीना बोर्गोहेन ने भारत के लिए दूसरे Olympic पदक पक्का कर लिया। भारतीय मुक्केबाज ने महिलाओं के 69 किग्रा क्वार्टर फाइनल में चीनी ताइपे की निन-चिन चेन के खिलाफ 4.1 से जीत दर्ज की। लवलीना Olympics में सेमीफाइनल में पहुंचने वाली 3rd भारतीय बॉक्सर बन गई हैं। वहीँ भारतीय मुक्केबाज सिमरनजीत कौर (60 किलो) ओलंपिक खेलों में पदार्पण के साथ ही प्री क्वार्टर फाइनल में थाईलैंड की सुदापोर्न सीसोंदी से हारकर बाहर हो गई। चौथी वरीयता प्राप्त सिमरनजीत को 0.5 से पराजय का सामना करना पड़ा।

शूटिंग : आगे बढ़ने में नाकाम रहीं मनु भाकर

शूटर मनु भाकर क्वालिफिकेशन के रैपिड राउंड में 290 अंक के साथ कुल मिलाकर 582 अंकों के साथ पदक की दौड़ से बाहर हो गई हैं। शूटर राही सरनोबत 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा से भी बाहर हो गई हैं। मनु ने अपने पहले पांच शॉट में संभावित 50 में से 49 स्कोर किया। सरनोबत 573 के कुल स्कोर के साथ समाप्त हुआ और कुल मिलाकर 32 वें स्थान पर रहा।

एथलेटिक्स : अविनाश सातवें स्थान पर, राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा

एथलीट अविनाश साबले फाइनल के लिए क्वालीफाई करने में विफल रहे, लेकिन पुरुषों की 3000 मीटर में नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बना डाला जब उन्होंने 7 वें स्थान पर रहने के लिए अपनी हीट में 8 मिनट 18.12 का समय निकाला। उन्होंने फेडरेशन कप के दौरान मार्च में बनाए गए 8:20.20 सेकेंड के अपने ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड को तोड़ा।

तीरंदाजी : दीपिका ने क्वार्टरफाइनल में किया प्रवेश

वर्ल्ड की नंबर 1 भारतीय तीरंदाज दीपिका कुमारी ने पूर्व वर्ल्ड चैम्पियन रूसी तीरंदाज सेनिया पेरोवा को रोमांचक शूटआफ में हराकर Tokyo Olympics महिला सिंगल्स के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया। पांच सेटों के बाद स्कोर 5.5 से बराबरी पर था। दीपिका ने दबाव का बखूबी सामना करते हुए शूटआफ में परफेक्ट 10 स्कोर किया और रियो ओलंपिक की टीम रजत पदक विजेता को हराया।

निशानेबाजी : राही फाइनल में जगह बनाने में नाकाम

निशानेबाज़ राही सरनोबत के 25 मीटर पिस्टल महिला फाइनल में पहुंचने की संभावना है। उन्होंने रैपिड को 286-96, 94 और 96 के साथ पूर्ण किया है। उन्होंने प्रेसिजन में 287 का स्कोर किया था। राही सरनोबत ने अपना सफर 96 के साथ समाप्त किया, जिससे उनका कुल योग 573 हो गया।

ये भी पढ़ें : मीडिया हाउसों पर शिल्पा शेट्टी ने फोड़ा पति के Pornography केस का ठीकरा, पहुंची कोर्ट, कल…

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब  पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles