Tokyo Olympics की शुरूआत, तीरंदाजी Deepika Kumari रैंकिंग राउंड में 9वें स्थान पर रहीं

टोक्यो ओलंपिक की शुरुआत आज यानी कि 23 जुलाई से हो चुकी है, जिसमें भारत की तरफ से पहला मुकाबला तीरंदाजी में दीपिका कुमारी नौवें स्थान पर रहीं

टोक्यो: टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) की शुरुआत आज यानी कि 23 जुलाई से हो चुकी है। जिसमें भारत की तरफ से पहला मुकाबला तीरंदाजी (Archery) का हुआ। दुनिया की नंबर-1 रिकर्व तीरंदाज भारत की दीपिका कुमारी (Deepika Kumari) महिला रैंकिंग राउंड में नौवें स्थान पर रहीं।

दीपिका ने अपने 72 तीरों में 30 (10) और 13 (X) मारते हुए संभावित 720 में से 663 अंक हासिल किए है। Qualification round में 673 अंकों का ओलंपिक रिकॉर्ड शीर्ष चार तीरंदाजों- कोरिया के एन सैन (680), जंग मिन्ही (677), कांग चाए यंग (675) और मैक्सिको के एलेजांद्रा वालेंसिया (674) ने तोड़ा। यूक्रेन की लीना हेरासिमेंको ने 1996 में 673 अंकों के साथ ओलंपिक रिकार्ड कायम किया था।

 

एलिमिनेशन राउंड

दीपिका ने एक चुनौतीपूर्ण दिन का सामना किया क्योंकि वह पूरे आयोजन के दौरान लीडरबोर्ड पर ऊपर-नीचे आती-जातीं रहीं। 27 साल की दीपिका कुमारी नौवें स्थान के साथ अब पहले एलिमिनेशन राउंड में 56वें स्थान पर रहीं भूटान की भु कर्मा से भिड़ेंगी। रियो ओलंपियन भु कर्मा विश्व रैंकिंग में 193वें स्थान पर हैं।

 

अतानु दास, तरुणदीप राय और प्रवीण जाधव की भारतीय पुरुष तिकड़ी पुरुषों के रैंकिंग दौर के लिए शुक्रवार को ही मैदान में उतरेगी। दीपिका अपने तीसरे ओलंपिक में भाग ले रही हैं। वह महिला व्यक्तिगत और मिश्रित टीम स्पर्धा में हिस्सा लेंगी जहां उनकी जोड़ी पति अतनु दास के साथ है।

तीरंदाजी प्रतियोगिता में एक रैंकिंग राउंड शामिल है, जहां 128 तीरंदाज- 64 पुरुष और कई महिलाएं- 70 मीटर दूर लक्ष्य पर 72 तीर मारते हैं। प्रत्येक तीरंदाज को प्रत्येक राउंड में छह तीर मारने के लिए दो मिनट का समय दिया जाता है, जिसमें 720 सही स्कोर होता है। राउंड में प्राप्त अंकों के आधार पर, पहले क्रम का तीरंदाज 64वें स्थान के तीरंदाज के खिलाफ जाता है, दूसरे को 63वें के खिलाफ खड़ा किया जाता है।

यह भी पढ़ेCorona Update: देश में COVID-19 के 35,342 नए मामले, जानिए राज्य में आंकड़े

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles