Tokyo Olympics Day-6 : अमेरिका को मात देकर ये तीरंदाज अंतिम 8 में पहुंची, देखें आज की Update

नई दिल्ली: Tokyo Olympics में आज छठे दिन खेल खेले जा रहे हैं। जहां भारतीय महिला हॉकी टीम हार गई है। वहीं भारत की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू ने पदक की उम्मीदों को बरकरार रखते हुए नॉकआउट स्टेज में पहुंच गई है। भारतीय बैडमिंटन स्टार पी वी सिंधू ने Tokyo Olympics में अपने दूसरे ग्रुप मैच में हांगकांग की नगयान यी चियुंग को 21-9, 21-16 से हराया। वहीँ भारतीय नाविक अर्जुन लाल जाट और अरविंद सिंह दूसरे सेमीफाइनल में छठे और अंतिम स्थान पर रहने के बाद पुरुषों के लाइटवेट डबल स्कल्स फाइनल के लिए क्वालीफाई करने में विफल रहे।

Tokyo Olympics Day-6 : अमेरिका को मात देकर तीरंदाज दीपिका कुमारी अंतिम 8 में पहुंची, देखें आज के खेल की Update

बैडमिंटन पुरुष सिंगल्स की बात करें तो साई प्रणीत दूसरे ग्रुप मैच में नीदरलैंड के मार्क कैलजॉव (डब्ल्यूआर 29) से 14-21, 14-21 से हार गए। उनके दोनों मैच निचले क्रम के खिलाड़ियों के खिलाफ थे। मार्क कैलजॉव ने Olympics इतिहास में 16 के दौर में पहुंचने वाले पहले डच खिलाड़ी बनने का रिकॉर्ड भी बनाया।

वहीँ Women’s Middle (69-75kg) – Round of 16 बॉक्सिंग में पूजा रानी ने अंतिम 16 के मुकाबले में अल्जीरिया की इचराक चैब को 5-0 से हरा दिया है। पूजा रानी कार्टर फाइनल में पहुंच गई हैं। पदक सुनिश्चित करने के उन्हें एक जीत की जरूरत है।

Women’s Individual 1/32 Eliminations महिला सिंगल्स में तीरंदाजी दीपिका कुमारी ने संयुक्त राज्य अमेरिका की जेनिफर म्यूसिनो-फर्नांडीज को 6-4 से हराया दिया है। इसके साथ ही उन्होंने अंतिम 8 में जगह बना ली है। वहीँ भारत के अनुभवी तीरंदाज तरुणदीप रॉय ने हवाओं से जूझते हुए बुधवार को यहां यूक्रेन के ओलेक्सी हनबिन के खिलाफ 6-4 से रोमांचक जीत दर्ज करके Tokyo Olympics खेलों में पुरुषों के व्यक्तिगत वर्ग के दूसरे दौर में जगह बनाई।

वहीँ तीरंदाजी प्रवीण जाधव अंतिम 16 में फ्लॉप रहे और दुनिया के नंबर 1 तीरंदाज अमरीका के ब्रेडी एलिसन के हाथों 0-6 से हार गए। इसी के साथ ही उनका सफर भी समाप्त हो गया है। हालांकि इससे पहले प्रवीण जाधव ने वर्ल्ड नम्बर 2 रूस के Bazarzhapov Galsan को 6-0 से हराया था। भारत के अनुभवी तीरंदाज तरुणदीप राय बढ़त का फायदा उठाने में नाकाम रहे और Tokyo Olympics खेलों में पुरुषों के व्यक्तिगत वर्ग के दूसरे दौर में अपने से कम रैंकिंग के इजराइली खिलाड़ी इताय शैनी से ‘शूट ऑफ’ में 5-6 से हार गए।

वहीँ पुरुषों की स्किफ 49-एर में वरुण ठक्कर और केसी गणपति रेस 4 में 19वें स्थान पर रहे। पहली दो रेसों में 18वें स्थान पर रहने के बाद इस जोड़ी ने अपने प्रदर्शन में सुधार करते हुए रेस 3 में 17वां स्थान हासिल किया। लेकिन रेस 4 में वे दो स्थान खिसक गए। बाकी नौकायन मुकाबले कल होंगे।

हॉकी महिला टीम : भारतीय महिला हॉकी टीम को धीमी शुरुआत का खामियाजा ब्रिटेन के खिलाफ 1-4 की हार के साथ भुगतना पड़ा जो Tokyo Olympics की महिला हॉकी स्पर्धा के पूल ए में टीम की लगातार तीसरी हार है।

लाइटवेट पुरुषों की डबल स्कल्स स्पर्धा में अरविंद लाल और अर्जुन सिंह सेमीफाइनल ए / बी में छठे स्थान पर रहे। छह टीमों के सेमीफाइनल में मौजूदा विश्व चैंपियन आयरलैंड ने जीत हासिल की जिन्होंने एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया जबकि इटली और बेल्जियम दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे। भारतीय के पास अब पदक की कोई उम्मीद नहीं है, वे 7वें और 12वें स्थान के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे।

ये भी पढ़ें :   Tripti Dimri ने शेयर किया थाईलैंड वेकेशन का Video, बोलीं- इसे जियो मेरे दोस्त…

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब  पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles