Tokyo Paralympic: भारत की अवनी ने एयर राइफल के लिए जीता स्वर्ण पदक

टोक्यो: भारतीय निशानेबाज अवनि लेखारा (Avani lekhara) ने सोमवार को चल रहे टोक्यो पैरालिंपिक में महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग एसएच1 में स्वर्ण पदक जीता। क्वालीफिकेशन राउंड में यह निशानेबाज 621.7 के कुल स्कोर के साथ सातवें स्थान पर रहा। शोपीस इवेंट के फाइनल में पहुंचने के लिए धीमी शुरुआत के बाद अवनी ने अच्छी रिकवरी की। उसने क्वालीफिकेशन के अंतिम दौर में 104.1 स्कोर करने से पहले खेल में आने के अपने तीसरे और चौथे प्रयास में १०४.९, १०४.८ का अच्छा स्कोर दर्ज किया।

रविवार को, भारत की पैरा टेबल टेनिस खिलाड़ी भावना ने रजत पदक जीता क्योंकि वह महिला एकल – कक्षा 4 में चीन की झोउ यिंग से 3-0 से स्वर्ण पदक मैच हार गईं। रजत पदक के साथ भावना भारत के लिए पैरालिंपिक में पदक जीतने वाली पहली टेबल टेनिस खिलाड़ी और पीसीआई प्रमुख दीपा मलिक के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाली दूसरी महिला एथलीट बन गईं। दीपा ने रियो 2016 में महिलाओं के शॉटपुट में रजत पदक जीता था।

इस जीत की ख़ुशी पर PM Narendra Modi ने Avani lekhara को ट्वीट कर बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘अभूतपूर्व प्रदर्शन @AvaniLekhara! आपके मेहनती स्वभाव और शूटिंग के प्रति जुनून के कारण संभव हुआ, कड़ी मेहनत और अच्छी तरह से योग्य स्वर्ण जीतने के लिए बधाई. यह वास्तव में भारतीय खेलों के लिए एक विशेष क्षण है. आपके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं.’

यह भी पढ़ें: Uttarakhand: भारी बारिश के बाद Landslide ने ली दो की जान, 5 लोग लापता

Related Articles