Toolkit Controversy: बाबा रामदेव बोले- कुंभ मेला और हिंदू धर्म को बदनाम करना सामाजिक है

योग गुरू रामदेव बाबा ने कहा कि टूलकिट के माध्यम से कुंभ मेला और सनातन हिंदू धर्म को बदनाम करना सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक साजिश, पाप और अपराध है

नई दिल्ली: योग गुरू रामदेव बाबा (Ram Dev Baba) ने कहा कि टूलकिट के माध्यम से कुंभ मेला और सनातन हिंदू धर्म को बदनाम करना सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक साजिश, पाप और अपराध है। जो लोग ऐसा कर रहे हैं उनसे हाथ जोड़कर प्रार्थना है आप राजनीति करिए लेकिन 100 करोड़ से ज्यादा हिंदुओं का अपमान मत करिए।

बाबा रामदेव बोले कि आप बहुत घिनौनी हरकत कर रहे हैं। देश आपको कभी माफ नहीं करेगा। देश के लोगों को ऐसी सनातन विरोधी और भारत विरोधी ताकतों का मिलकर बहिष्कार और विरोध करना चाहिए।

संबित पात्रा का दावा

BJP ने मंगलवार को कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा था कि राहुल गांधी टूलकिट (Toolkit) की मदद से ट्वीट करते हैं। बीजेपी के प्रवक्ता संबित पात्रा ने दावा किया था कि इस महामारी के समय में भी कांग्रेस ‘टूलकिट’ के जरिए देश और PM की छवि को धूमिल करने की कोशिश कर रही है। संबित पात्रा ने अपने ट्वीट में एक टूलकिट भी शेयर किया था। दूसरी तरफ कांग्रेस ने BJP पर पलटवार करते हुए इसे फर्जी बताया था।

संबित पात्रा ने बताया कि 9 मई के आस-पास का राहुल गांधी का एक ट्वीट है जिसमें उन्होंने ‘कोविड’ को ‘मोविड’ नाम दिया है। कांग्रेस का इसमें भारत का और प्रधानमंत्री का नाम घसीटने का प्रयास है। एक और ट्वीट में उन्होंने लिखा है कि भारत का कोरोना वायरस वेरिएंट अब स्विटजरलैंड पहुंच गया है।

किट (Toolkit) क्या है?

टूलकिट एक ऐसा दस्तावेज होता है जिसमें किसी मुद्दे की जानकारी देने के लिए और उस मुद्दे से जुड़ी कदम उठाने के लिए संक्षिप्त जानकारी होती है। टूलकिट के जरिए किसी भी आंदोलन में भाग लेने के लिए उससे जुड़े लोगो को दिशा-निर्देश दिए जाते हैं।

यह भी पढ़ेगुजरात में Cyclone Tauktae से भारी तबाही, PM मोदी ने किया हवाई सर्वेक्षण, देखें यह Video

Related Articles