पर्यटक इस ट्रेन के जरिए करते है भारत दर्शन, चलता फिरता फाइव स्टार होटल

भारतीय रेलवे एशिया का दूसरा और विश्व का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है। भारतीय रेल सेवा की कई खासियतों में से एक इसकी लग्जरियस ट्रेन भी है। इनमें से एक ट्रेन है- महाराजा एक्सप्रेस। दुनियाभर के देशों से पर्यटक इस ट्रेन के जरिए भारत दर्शन करते हैं। इस ट्रेन की शुरुवात 2010 में की गयी थी। यह एक विलासिता से भरी ट्रेन है।

इसे चलता फिरता फाइव स्टार होटल भी कहा जाता है। इस ट्रेन में 23 डिब्बे है और 88 यात्री सफर कर सकते हैं। सबसे सस्ते टिकट की कीमत 193490 रुपये है, जबकि सबसे महँगे टिकट की कीमत 1733410 रुपये है। न केवल विदेशी पर्यटक, बल्कि भारतीय भी इस ट्रेन से भारत दर्शन यात्रा करते हैं। इस ट्रेन में यात्रा किसी शाही सफर से कम नहीं।

इससे हेरिटेज ऑफ इंडिया जर्नी छह रातों और सात दिन की होती है और अपने लाइफ पार्टनर के साथ जाना चाहें तो ये यात्रा आपकी जिंदगी का हसीन लम्हा बन जाएगी। इस सफर का शुरुआती किराया करीब नौ लाख है।

इसे देश की सबसे अधिक सुविधाओं वाली ट्रेन में गिना जाता है। इसका संचालन भारतीय रेल केटरिंग और पर्यटन कारपोरेशन द्वारा किया जाता है। यह विश्व की 25 सबसे अधिक विलासिता वाली ट्रेनों में गिनी जाती है। हेरिटेज ऑफ इंडिया जर्नी के तहत मुंबई से शुरू होने वाली यात्रा राजस्थान के उदयपुर, जोधपुर, बीकानेर, जयपुर और रणथंभौर होते हुए सातवें दिन आगरा घुमाते हुए दिल्ली में आकर खत्म होगी। इसके अलावा और भी तीन तरह के पैकेज उपलब्ध हैं, जिसका किराया अलग-अलग है।

महाराजा एक्सप्रेस ट्रेन आगरा से चलती है और यात्रियों को अजंता तक ले जाती है। इस बीच में और भी कई स्टेशन पड़ते हैं। जैसे कि आगरा बालासिनोर बीकानेर दिल्ली फतेहपुर सीकरी ग्वालियर जयपुर जोधपुर खुजराहो लखनऊ मुंबई वाराणासी रणथम्भोर उदयपुर अजंता|

Related Articles