यूरोपीय संघ और ब्रिटेन के बीच व्यापार समझौते की समय सीमा समाप्त

यूरोपीय परिषद का शिखर सम्मेलन में यूरोपीय संघ और ब्रिटेन के बीच व्यापार समझौते की समय सीमा समाप्त

मॉस्को: यूरोपीय संघ और ब्रिटेन के बीच ब्रेक्सिट मुक्त व्यापार समझौता पर सहमति के लिए निर्धारित समय सीमा रविवार को समाप्त हो रही है। यूरोपीय परिषद के शिखर सम्मेलन के बाद शुक्रवार को यूरोपीय संघ की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि दोनों पक्षों को रविवार तक यह तय करना है कि इस दिशा में क्या समझौता हो सकता है।

मछली पकड़ने के अधिकार

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने गुरुवार को कहा था कि मछली पकड़ने के अधिकार, सुशासन और तथाकथित स्तर बराबरी का लेकर लंबे समय से जारी असहमति को देखते हुए नियमों को परिभाषित किए बिना समझौते की ‘मजबूत संभावना’ नजर नहीं आ रही है। ब्रिटेन आधिकारिक तौर पर 31 जनवरी को यूरोपीय संघ से अलग हो गया था। हालांकि 11 महीने की संक्रमण अवधि, जो वर्ष के आखिर तक के लिए निर्धारित थी वह अभी भी प्रभावी है। किसी भी मुक्त व्यापार समझौते को लागू करने से पहले से ब्रिटेन की संसद और यूरोपीय संसद से इसकी पुष्टि करनी होगी।

नौकाओं पर रोक

इस बीच शनिवार को ब्रिटेन के समाचार पत्रों में ये रिपोर्टें थी कि अगर ब्रिटेन के जलीय क्षेत्र में यूरोपीय संघ की मछली पकड़ने वाली नौकाओं को रोकने के लिए लंदन और ब्रसेल्स के बीच कोई समझौता नहीं होता है तो प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से इंगलिश चैनल में गनबोट्स की तैनाती की धमकी दी जा रही है।

यह भी पढ़ेCentral Vista Project पर सांसद ने उठाए सवाल, कहा ‘झूठी शान पर करोड़ों फूंके’

यह भी पढ़ेछत्तीसगढ़ में Naxalite Attack: सुरंग में दर्दनाक बारूदी विस्फोट

Related Articles