व्यापार बोर्ड की बैठक, नयी विदेश व्यापार नीति में नए उत्पादों पर जोर

व्यापार बोर्ड की बहुप्रतीक्षित बैठक, परंपरागत बाजारों में नए उत्पादों के लिए उपभोक्ता बनाने पर जोर

नई दिल्ली: केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि नयी विदेश व्यापार नीति में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर नए बाजार तलाशने के साथ साथ परंपरागत बाजारों में नए उत्पादों के लिए उपभोक्ता बनाने पर जोर दिया जाएगा।

अर्थव्यवस्था को गति

मंत्री पीयूष गोयल ने व्यापार बोर्ड की बहुप्रतीक्षित बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि सरकार भारतीय अर्थव्यवस्था को गति देने और भारतीयों के जीवन को सुगम बनाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। इसके लिए सरकार ने घरेलू विनिर्माण उद्योगों को प्रोत्साहन देने के अलावा भारतीय उत्पादों के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर नए बाजार तलाशने और नए उत्पादों के निर्यात पर बल दिया।

विदेश व्यापार की महत्वपूर्ण भूमिका

मंत्री ने कहा कि अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में विदेश व्यापार की महत्वपूर्ण भूमिका है लेकिन इसके लिए विनिर्माण उद्योग को सशक्त बनाना होगा। उद्योगों को उत्पादों की उत्पादकता बढ़ाने और उनकी गुणवत्ता सुनिश्चित करने पर जोर देना होगा। उन्होंने कहा कि विनिर्माण उद्योग को बढ़ावा देने के लिए औद्योगिक घरानों, राज्यों और मंत्रालयों को एक साथ आना होगा।

निर्यात संवर्द्धन

बैठक में वाणिज्‍य और उद्योग राज्‍य मंत्री सोम प्रकाश तथा हरदीप सिंह पुरी, केंद्र सरकार के विभिन्‍न विभागों के सचिव, नीति आयोग के मुख्यकारी अधिकारी , सरकारी निकायों के प्रमुख, शीर्ष उद्योग संगठनों तथा निर्यात संवर्द्धन परिषदों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

यह भी पढ़े: ‘बच्चन पांडे’ में अक्षय कुमार के साथ नजर आयेंगी जैकलीन, रीयूनियन का बेसब्री से इंतजार

यह भी पढ़े: लखनऊ बना देश में नगरपालिका बौंड जारी करने वाला नौवां शहर, बंबई शेयर बाजार में सूचीबद्ध

Related Articles

Back to top button