यातायात नियमों को तोडना पड़ा भारी, 800 से ज्यादा वाहन चालकों के लाइसेंस निलंबित

इंदौर, मध्यप्रदेश के इंदौर जिले के सड़क परिवहन अधिकारी (आरटीओ) ने यातायात के नियमों का वर्ष 2020 में उल्लंघन करने वाले तीन हजार से ज्यादा वाहन चालकों में से आठ सौ से ज्यादा वाहन चालकों के लाइसेंस तीन माह के लिए निलंबित कर दिए हैं।
आरटीओ जितेंद्र रघुवंशी ने बताया कि परिवहन विभाग को समय समय पर यातायात महकमा नियमों के उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों के लाइसेंस निलंबन के प्रकरण भेजता रहता हैं। इस वर्ष मार्च से सतत जारी कोविड काल के चलते ऐसे लाइसेसं निलंबित करने की  कार्रवाई में विलम्ब हुआ है।

उन्होंने निलंबन प्रक्रिया की जानकारी देते हुए बताया कि ऐसे सभी प्रकरणों में वाहन चालकों को अपना पक्ष रखने का एक अवसर दिया जाता है। तद्पश्चात न्यूनतम तीन माह से छह महीने तक की अवधि तक के लिए पहली बार सामने आये प्रकरणों में लाइसेंस निलंबित किये जाते है। उन्होंने बताया कि इन प्रकरणों में चौरह- तिराहे पर लगे संकेतक लाल बत्ती को लांघना, ज़ेब्रा क्रॉसिंग लांघना, वाहन चलते समय मोबाइल फोन पर बात करते पाया जाना तथा अन्य यातायात के नियमों का उल्लंघन करते पाए गए वाहन चालक के विरूद्ध कार्यवाही प्रस्तावित रहती है।

इसे भी पढ़े:पीएम मोदी वाराणसी में किसानों से करेंगे वर्चुअल संवाद, आज किया जायेगा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का वितरण

जितेंद्र रघुवंशी के अनुसार इसी क्रम में इस वर्ष तीन हजार से ज्यादा वाहन चालकों के प्रकरण प्राप्त हुए हैं। जिसमे से इसी माह आठ सौ ज्यादा दो पहिया, चार पहिया वाहन चालकों के लाइसेंस निलंबित किये हैं। शेष प्रकरणों में विधिवत कार्यवाही जारी हैं। उन्होंने बताया इस दौरान एक से अधिक बार कार्रवाई की जद में आ चुके वाहन चालकों के विरुद्ध कड़ा रुख अख्तियार किया जा सकता है।

Related Articles