लद्दाख को कश्मीर से जोड़ने वाले राजमार्ग पर यातायात शुरू, बर्फ़बारी के कारण हुआ था बंद

कल दोपहर में हुई ताजा बर्फबारी के कारण जोजिला, मीनामर्ग, शैतान नाला और द्रास की सड़कों पर फिसलन हो गई थी जिसके कारण उन पर यातायात को रोकना पड़ा।

श्रीनगर: केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख को जम्मू-कश्मीर के कश्मीर से जोड़ने वाले एक मात्र राष्ट्रीय राजमार्ग पर सोमवार को यातायात फिर से बहाल हो गया जो रविवार दोपहर को बर्फ़बारी के कारण अस्थायी तौर पर बंद कर दिया गया था।

एक यातायात पुलिस अधिकारी ने बताया कि कश्मीर घाटी को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ने वाली एकमात्र श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर अगले आदेश तक केवल एकतरफा यातायात ही जारी रहेगा।

ताजा बर्फबारी के कारण यातायात को रोकना पड़ा था

उन्होंने कहा कि इस दौरान ऐतिहासिक 86 किलोमीटर लंबी मुगल रोड पर भी जाम लग गया और वाहनों को केवल 1100 बजे से 1600 बजे के बीच ही जाने की अनुमति दी गई है। उन्होंने कहा कि कल दोपहर में हुई ताजा बर्फबारी के कारण जोजिला, मीनामर्ग, शैतान नाला और द्रास की सड़कों पर फिसलन हो गई थी जिसके कारण उन पर यातायात को रोकना पड़ा।

अधिकारी ने बताया कि मौसम में सुधार के कारण सड़कों पर से फिसलन कम हो गयी है जिसके बाद यातायात फिर से बहाल कर दिया गया है। इस बीच, पेट्रोल और डीजल टैंकरों के अलावा आवश्यक सामानों से लदे सैकड़ों ट्रक लद्दाख जाने के लिए कश्मीर से निकल रहे हैं।

जोजिला सुरंग की ब्लास्टिंग प्रक्रिया शुरू

लद्दाख से दरअसल बर्फबारी के कारण सर्दियों के महीनों सड़क से पूरी तरह संपर्क हट जाता है जिसे ध्यान में रखते हुए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने 15 अक्टूबर को श्रीनगर-लेह राजमार्ग को ऑल वेदर रोड बनाने के लिए 14.15 किलोमीटर की जोजिला सुरंग की ब्लास्टिंग प्रक्रिया शुरू की जिससे सर्दियों और जटिल मौसम में भी यातायात हो सकेगा।

एक प्रवक्ता ने कहा कि ट्रैफिक जाम से बचने के लिए श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर केवल एकतरफा यातायात जारी रहेगा। सोमवार को वाहन जम्मू से श्रीनगर जायेंगे। उन्होंने कहा कि यात्रियों को कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए सरकार द्वारा जारी मानक संचालन प्रक्रिया का पालन भी करना होगा।

समय सीमा के बाद हल्के वाहन को यातायात की अनुमति नहीं

प्रवक्ता ने कहा कि हल्के वाहनों को सुबह पांच बजे से 11:00 बजे के बीच नगरोटा जम्मू और सुबह छह बजे से 12:00 बजे के बीच जाखणी उधमपुर को पार करने के लिए यातायात की अनुमति होगी। निर्धारित समय सीमा के बाद किसी भी हल्के वाहन को यातायात की अनुमति नहीं दी जाएगी।

ये भी पढ़ें : जानिए इस मशहूर बॉलीवुड एक्ट्रेस के फ़िल्मी कैरियर के बारे में, ऐसे बनी थी मिस इंडिया 

Related Articles

Back to top button