The Conversion का ट्रेलर रिलीज, Love Jihad पर बनी है यह फिल्म, देखें Video

डायरेक्टर विनोद तिवारी की फिल्म THE CONVERSION का ट्रेलर रिलीज कर दिया गया है, फिल्म में विंध्या तिवारी, प्रतीक शुक्ला, रवि भाटिया और सपना चौधरी ने मुख्य भूमिका निभाई है

मुंबई: डायरेक्टर विनोद तिवारी (Vinod Tiwari) की ऐक्शन कॉमेडी फिल्म ‘तेरी भाभी है पगले’ की सफलता के बाद उनकी नई फिल्म ‘द कनवर्जन’ (The Conversion) का ट्रेलर (Trailer) रिलीज कर दिया गया है। फिल्म में मुख्य भूमिका विंध्य तिवारी (Vindhya Tiwari), प्रतीक शुक्ला (Prateek Shukla), रवि भाटिया (Ravi Bhatia), और सपना चौधरी (Sapna Chaudhry) ने निभाई है।

फिल्म की Story

THE CONVERSION एक साधारण ‘त्रिकोणीय प्रेम कहानी’ (Triangular love story) नहीं है, बल्कि एक ऐसी फिल्म है जो भारत में प्रेम विवाह (Love Marriage) के दौरान होने वाले धार्मिक रूपांतरणों (Religious Conversions) की दुविधा की संवेदनशील रूप से पड़ताल करती है। ‘द कनवर्जन’ बनारस (Banaras) शहर पर आधारित कहनी  है जो बनारस के मनभावन और मनोहारी घाटों पर फिल्मायी गई है।

 

लव जिहाद पर बनी है यह फिल्म

इस फिल्म में लव जिहाद (Love Jihad) को लेकर फिल्म की स्क्रीप्ट लिखी गई है। भारत में अरेंज मैरिज की एक लंबी परंपरा है, जिसमें दूल्हा और दुल्हन अपने साथी नहीं चुनते हैं। 2000 और 2010 के दौरान, भारत में प्रेम विवाहों में वृद्धि देखी गई है।

लव जिहाद एक इस्लामोफोबिक षड्यंत्र सिद्धांत है जिसे हिंदुत्व विचारधारा के समर्थकों द्वारा विकसित किया गया है। षड्यंत्र सिद्धांत का कहना है कि मुस्लिम पुरुष हिंदू महिलाओं को इस्लाम में धर्मांतरण के लिए प्रलोभन, प्रेम का दिखावा, धोखे, अपहरण, और विवाह, के माध्यम से लक्षित करते हैं।

यह 2009 में भारत में राष्ट्रीय स्तर पर पहली बार केरल और उसके बाद कर्नाटक में राष्ट्रीय ध्यानाकर्षण की ओर बढ़ी। नवंबर 2009 में, पुलिस महानिदेशक जैकब पुन्नोज ने कहा कि कोई ऐसा संगठन है जिसके सदस्य केरल में लड़कियों को मुस्लिम बनाने के इरादे से प्यार करते थे। दिसंबर 2009 में न्यायमूर्ति के.टी. शंकरन ने पुन्नोज की रिपोर्ट को स्वीकार कर दिया और निष्कर्ष निकाला कि जबरदस्ती धर्मांतरण के संकेत हैं। अदालत ने ‘लव जिहाद’ मामलों में दो अभियुक्तों की जमानत याचिका पर सुनवाई करते हुए कहा कि पिछले चार वर्षों में इस तरह के 3,000-4,000 सामने आये थे।

 

Love Jihad पर कानून

लव-जिहाद का मुद्दा भी सबसे पहले दिग्गज वामपंथी नेता वीएस अच्युतानंदन ने 2010 में पहले उठाया था। फिर केरल के ही कांग्रेसी मुख्यमंत्री ओमान चांडी ने 25 जून, 2012 को विधानसभा में बताया कि गत 6 वर्षों में वहां 2,667 लड़कियों को इस्लाम में धर्मांतरित कराया गया। उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में प्रस्तावित कानून, जिसमें “गैरकानूनी धर्म परिवर्तन” के खिलाफ प्रावधान भी शामिल हैं, एक विवाह को शून्य और शून्य घोषित करता है यदि एकमात्र इरादा “एक लड़की के धर्म को बदलने” का था और यह और मसौदा विधेयक मध्य प्रदेश में सजा का प्रस्ताव रखता है कानून तोड़ने वालों को 10 साल की जेल। उत्तर प्रदेश में कानून को गैरकानूनी धार्मिक रूपांतरण अध्यादेश के निषेध के रूप में 28 नवंबर को मंजूरी दी गई थी। मध्य प्रदेश में कानून को दिसंबर 2020 में मंजूरी दी गई थी।

25 नवंबर 2020 तक, चार BJP शासित राज्य- उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा और कर्नाटक, विवाह के माध्यम से ‘जबरन धर्मांतरण’ को रोकने के लिए बनाए गए कानूनों को आमतौर पर ‘लव जिहाद’ कानूनों के रूप में संदर्भित करते थे।

‘द कनवर्जन’ में मुख्य Role

फिल्म ‘द कनवर्जन’ में मुख्य रोल विंध्या तिवारी, प्रतीक शुक्ला और रवि भाटिया ने निभाई है। इसके साथ ही सपना चौधरी (Sapna Choudhary), विभा छिब्बर, सुनीता राजभर, अमित बहल, संदीप यादव, संदीप यादव, विजय त्रिवेदी, और मनोज जोशी की मुख्य भूमिका है।Love Jihad

इस फिल्म की कहानी वंदना तिवारी (Vandana Tiwari) ने लिखी है और छायांकन (Cinematography) नवनीत व्योहार का है। अनामिक चौहान द्वारा Music, निर्माता राज पटेल, राज नोस्ट्रम, विपुल पटेल की ये फिल्म निर्मित और (Nostrum Entertainment Hub) द्वारा प्रस्तुत किया गया है।

यह भी पढ़ेतालिबान-अफगान महिलाओं को बना रहा sex slave, जबरन घरों से अगवा की जा रही महिलाएं

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles