ईएमयू ट्रेनों में सफर की इजाज़त, नौ माह बाद आम जनता कर सकेगी यात्रा

दक्षिण रेलवे ने नौ महीने के अंतराल के बाद बुधवार से आम लोगों को चेन्नई उपनगरीय ईएमयू ट्रेनों में यात्रा करने की इजाजत दे दी।

चेन्नई: दक्षिण रेलवे ने नौ महीने के अंतराल के बाद बुधवार से आम लोगों को चेन्नई उपनगरीय ईएमयू ट्रेनों में यात्रा करने की इजाजत दे दी। लोग अब सामान्य समय में यह यात्रा कर सकेंगे। रेलवे की घोषणा के मुताबिक सामान्य यात्रियों ने चेन्नई बीच-तंबरम, चेन्नई बीच-चेंगलपट्टू और कांचीपुरम / तिरुमलपुर क्षेत्रों तथा चेन्नई मूर मार्केट-अरकोनम और चेन्नई मूर मार्केट-गुम्मिदिपून्दी खंड पर यात्रा का आनंद लिया।

रेलवे की विज्ञप्ति के मुताबिक सामान्य समय दिन के शुरूआती समय से सुबह सात बजे तक, साढ़े नौ बजे से साढ़े चार बजे तक तथा पांच बजे से ट्रेनों के बंद होने तक रहेगा। इनके बीच का समय यानि सात बजे से साढ़े नौ बजे और साढ़े चार बजे से सात बजे तक का समय व्यस्त समय होगा। इस समयों के बीच यात्री सरकार की ओर से जारी कोविड-19 दिशानिर्देशों का पालन करते हुए ट्रेनों में यात्रा कर सकेंगे।

व्यस्त समय के दौरान केवल आवश्यक सेवाओं से जुड़े संगठनों के कर्मचारियों को यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी और इस अवधि के दौरान आम जनता को अनुमति नहीं दी जाएगी। दक्षिण रेलवे कोरोना वायरस के कारण लागू लॉकडाउन के दौरान चेन्नई क्षेत्र में काम करने वाले रेलवे कर्मचारियों के लिए विशेष रूप से उपनगरीय ट्रेनों का संचालन करती आ रही है।

समय-समय पर जारी अनलॉक दिशानिर्देशों तथा कोरोना वायरस की मौजूदा स्थिति को देखते हुए दक्षिण रेलवे ने चरणबद्ध तरीके से रेल सेवाओं में ढील दी। ढील देने के कारण रेलवे को ट्रेन की संख्याओं में भी वृद्धि करनी पड़ी है। वर्तमान में 410 ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है जो चेन्नई उपनगरीय क्षेत्र में सामान्य ट्रेन परिचालन का 65 फीसदी है।

यह भी पढ़े:दरभंगा हवाईअड्डा बने अंतर्राष्ट्रीय, उड़ानों की संख्या बढ़ाई जाय: नीतीश

Related Articles

Back to top button