गोशाला बनवाने के लिए हो रही खुदाई में निकला खजाना,लूट कर भागे लोग

0

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के इटावा जिले के एक गांव में उस वक्त खलबली मच गई जब गोशाला निर्माण के लिए चल रही खुदाई में खजाना निकला. यहां एक प्राचीन मटकी में 100 साल पुराने करीब दो सौ चांदी के सिक्के निकल आए. पुलिस को सौंपने इन सिक्कों को संभाल कर जेसीबी चालक ने अपने पास रखा था.

लेकिन इटावा के भटपुरा गांव में जैसे ही लोगों को इस बात की खबर लगी तो वो मौके पर पहुंचे. इनमें कुछ सिक्के छीनकर भाग निकले. इसके बाद ग्राम प्रधान ने इसकी सूचना थाना बढ़पुरा पुलिस को दी. फिर पुलिस ने घेराबंदी करके कई युवकों से 150 से अधिक सिक्के बरामद कर लिए जबकि बाकी की तलाश की जा रही है.

गौरतलब है कि गोशाला निर्माण के लिए पुराने तालाब के पास एक टीले की खुदाई कर उसे समतल किया जा रहा था. तभी खुदाई के वक्त जेसीबी चालक की नजर मटकी पर पड़ी. मटकी में सफेद धातु के सिक्के थे.

यह नजारा देख वहां लकड़ी काट रहे युवकों ने शोर मचाना शुरू कर दिया और जेसीबी चालक से छीना झपटी शुरू कर दी. कुछ युवक मटकी छीनकर भाग गए. उन्हें पकड़ने की कोशिश की गई लेकिन वो भाग निकले.

इस छीना झपटी में कई सिक्के जमीन पर भी गिर गए जिसे बच्चे उठा ले गए. गांव में खजाना लूट की सूचना पर प्रधान प्रमोद यादव ने पुलिस को जानकारी दी. फिर पुलिस ने शाम तक 187 पुराने सिक्के बरामद किए. इनकी कीमत करीब डेढ़ लाख रुपये बताई जा रही है. ये सिक्के ब्रिटिश काल के मालूम होते हैं. इन सिक्कों पर 1888 क्वीन विक्टोरिया और किंग जॉर्ज लिखा हुआ है.

loading...
शेयर करें