पेड़ों की अंधाधुंध कटाई पर जल्द ही लगेगा अंकुश

utt-tree-1

देहरादून। राज्य में बढ़ते प्रदूषण को रोकने और पर्यावरण की सुरक्षा के लिये ठोस पहल होने जा रही है। अब पेड़ों की अंधाधुंध कटाई पर जल्द ही अंकुश लग जायेगा। पेड़ों की कटान के लिए नियम-कानून बनकर तैयार हो गये हैं। इसके तहत पेड़ों के काटने की संख्या निर्धारित कर दी गई है। शासन ने ट्री प्रोटेक्शन एक्ट को अंतिम रूप दे दिया है। हैरत इस बात की है कि इसे तैयार करने में 12 साल लग गए। अब इसे कैबिनेट के सामने पेश किया जायेगा। जिसके बाद विधानसभा में पास होने के बाद यह एक्ट पूरे प्रदेश में लागू हो जाएगा।

utt-tree-2

मौजूदा समय में प्रदेश में यूपी के वन संरक्षण अधिनियम-1976 पर काम हो रहा था। यूपी और उत्तराखंड की भौगोलिक स्थितियां भिन्न होने के कारण विभाग को काम करने में काफी दिक्कतें आ रही थीं। लेकिन अब नया अधिनियम पूरे तौर पर प्रदेश के मुताबिक तैयार किया गया है और इससे सभी समस्याओं से निजात मिल जायेगी।

utt-tree-4

आम आदमी का रखा ध्यान

इस अधिनियम में पेड़ों की कटान को न्यूनतम करने के साथ ही आम आदमी की सुविधाओं का भी पूरा ध्यान रखा गया है। इसमें व्यवस्था की गई है कि आम आदमी को पेड़ों की कटान की अनुमति जल्द से जल्द मिले। लेकिन जो लोग अवैध तरीके से पेड़ों की कटान करते हैं उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाय।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button