त्रिपुरा विधानसभा चुनाव : 59 सीटों के लिए वोटिंग खत्म, क्या 25 सालों की सत्ता हिला पाएंगी बीजेपी?

0

अगरतला। देश के पूर्वोत्तर राज्य त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव के लिए रविवार सुबह कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू हुआ था। 60 में से 59 सीटों के लिए वोटिंग अब समाप्त हो चुकी है। दोपहर 3 बजे तक 65 फीसदा मतदान हुआ था। राज्य में अगली सरकार चुनने के लिए सुबह सात बजे से वोटिंग हो रही थी। राज्य में यह पहली बार है कि सत्ता में 25 सालों से काबिज लेफ्ट फ्रंट को बीजेपी से सीधे टक्कर मिल रही है।

त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव, 292 उम्मीदवारों के भविष्य का फैसला

इस दौरान कुल 2,536,589 मतदाता 292 उम्मीदवारों के भविष्य का फैसला करेंगे। इनमें 1,250,128 महिलाएं है 47,803 मतदाता पहली बार मतदान करने जा रहे हैं। निर्वाचन अधिकारी ने बताया, सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर 50,000 अर्धसैनिकबलों और अन्य राज्य के सुरक्षाकर्मियों को भी तैनात किया गया था। दो वरिष्ठ अधिकारियों के नेतृत्व में हेलीकॉप्टरों के जरिए दो एयर सर्विलांस टीमें भी निगरानी रख रही थी।

कांग्रेस 58 और सीपीएम 56 सीटों पर चुनाव लड़ा

यूं तो राज्य में 60 विधानसभा की सीटें हैं लेकिन चरीलम विधानसभा सीट से माकपा के उम्मीदवार रामेंद्र नारायण देब बर्मा की पांच दिन पहले हुई मौत के कारण इस सीट पर चुनाव 12 मार्च को होगा। त्रिपुरा में सरकार बनाने के लिए बहुमत का आंकड़ा 31 है। इस बार के चुनाव में सीपीएम और बीजेपी सीधे टक्कर में है। त्रिपुरा में बीजेपी 50 सीटों पर चुनाव लड़ रही है और अन्य 9 सीटों पर बीजेपी की सहयोगी पार्टियों ने अपने उम्मीदवार खड़े किए। वहीं कांग्रेस 58 और सीपीएम 56 सीटों पर चुनाव लड़ा।

पीएम मोदी ने किया ट्वीट, मनिक सरकार ने डाला वोट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया ट्विटर पर ट्वीट कर त्रिपुरा के लोगों से भारी संख्या में बाहर निकलकर वोट डालने की अपील की है। उन्होंने युवाओं से आग्रह किया है कि वो त्रिपुरा में वोटिंग प्रतिशत का नया रिकॉर्ड बनाएं। वहीं, त्रिपुरा के सीएम माणिक सरकार ने राजधानी अगरतला में डाला अपना वोट, धनपुरा से विधायक हैं माणिक सरकार।

बीजेपी ने पूरा जान लगा दी

पीएम मोदी ने राज्य में चार रैलियों को संबोधित किया। पीएम की रैलियों के साथ ही बीजेपी ने पूरे राज्य में जमकर प्रचार किया है। पीएम मोदी के साथ ही यहां पर बीजेपी के कद्दावर नेता जैसे राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, अरुण जेटली, नितिन गडकरी और स्मृति ईरानी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जैसों ने चुनाव प्रचार की कमान संभाली।

loading...
शेयर करें