IPL
IPL

खांसी से हैं परेशान, गले में हो रही जलन तो पढ़ें पूरी खबर, मिलेगा समाधान

लखनऊ: बदलते मौसम में अक्सर लोगो को खांसी (Cough)-जुकाम की समस्या रहती है। खांसी आने पर कभी कभी गले मे सांस लेने का रास्ता जम जाात है। बाहरी कण जमने पर भी कभी-कभी खांसी (Cough) आती है और इस हालत में इसका इलाज कराना बहुत जरुरी रहता है। अक्सर इसका कारण धूल, मिटी, प्रदूषण जैसे कई वजह होती है। सूखी खांसी के साथ गले में जलन से निपटने के लिए कई उपाए भी है जिसे जानकर इस समस्या से समाधान पा सकते है।

शहद

खांसी के लिए शहद बहुत फायदेमंद होता है। इसके एंटीऑक्सीडेंट रोगाणु से लड़ने में फायदेमंद है। इसके अलावा गले में खराश खत्म करने में भी शहद फायदेमंद है। सर्दी और खांसी के इलाज में शहद का इस्तेमाल करना दवाओं से भी बेहतर होता है। हर्बल टी या नींबू पानी में दो चम्मच शहद मिलाकर दिन में दो बार पीना चाहिए।

नमक

नमक के पानी से गरारा करना फायदेमंद होता है। ऐसा करने से गले की खुजली मिटाने के अलावा फेफड़ों में बलगम भी कम हो सकता है। गले में होने वाले टॉन्सिल में भी इससे फायदा होता है।

अदरक

अदरक खांसी के लिए सबसे ज्यादा रामबाण माना जाता है। दिन में एक बार कालीमिर्च और अदरक की चाय पीने से खांसी से राहत मिलेगी। अदरक की चाय सीमित मात्रा में ही पीना चाहिए, नहीं तो नुकसान हो सकता है।

ये भी पढ़ें : ‘अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस’ पर तेलंगाना सरकार ने महिलाओं को दिया बड़ा तोहफा

पिपरमेंट

गले की जलन और दर्द से राहत पाने के लिए पिपरमेंट का मेंथोल कम्पाउंड फायदेमंद होता है। दिन में दो से तीन बार पिपरमेंट की चाय पीने से गले में खांसी की समस्या में आराम मिलता है।

Related Articles

Back to top button