क्रेडिट कार्ड लोन के बोझ से हैं परेशान, ये 4 टिप्स कर लेंगे फॉलो तो बन जाएगी बात

नई दिल्ली: शहरी क्षेत्रों में युवा पीढ़ी के बीच क्रेडिट कार्ड बेहद लोकप्रिय हो गए हैं। लोन अगेंस्ट क्रेडिट कार्ड, पर्सनल की तरह ही होता है. इसका अर्थ फाइनेंसिंग से है, जो कम समय के लिए आपनी पैसों से जुड़ी ज़रूरतों को पूरा करने में मदद कर सकता है. जब तक आपके नाम पर क्रेडिट कार्ड ना कोई नया डॉक्यूमेंट सबमिट किए इस पर पैसे प्राप्त कर सकते हैं.

क्रेडिट कार्ड लोन या क्रेडिट कार्ड पर लोन, आमतौर पर प्री-अप्रूव्ड होते हैं और इनका तुरंत लाभ लिया जा सकता है. बजाज फिनसर्व RBL बैंक क्रेडिट कार्ड के मामले में, आपको पहले से ही प्री-अप्रूव्ड लिमिट दी गई है. जब आपको पैसों कीआवश्यकता हो, तो आप अपने कार्ड की नकदी सीमा के अनुसार क्रेडिट कार्ड पर 90 दिनों तक ब्याज़ मुक्त पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं.

क्रेडिट कार्ड आसानी से उपलब्ध होने के साथ यदि आपके पास जॉब है और एक अच्छा वेतन है, तो लोगों ने अपने साथ नकदी ले जाना लगभग बंद कर दिया है और इसके बजाय क्रेडिट कार्ड होल्ड कर रहे हैं। कई बार क्रेडिट कार्ड के गलत इस्तेमाल से लोन का बोझ बढ़ जाता है। इसके बाद लोग न्यूनतम राशि का भुगतान करने की गलती करते हैं। अगर आप भी क्रेडिट कार्ड लोन के बोझ तले दबे हैं तो कुछ जरूरी बातों पर गौर करिए जिनका जिक्र हम नीचे कर रहे हैं।

1. क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता तक पहुंचें: यदि आप समय पर अपने क्रेडिट कार्ड के बिल का अधिकांश भुगतान कर रहे हैं, तो यह आपके लिए बहुत अच्छी बात है, इससे आपके लोन का बोझ तो कम होगा ही साथ ही सिबिल स्कोर भी मजबूत रहेगा। यदि आपके पास पिछले समय में कार्ड रीपेमेंट का अच्छा रिकॉर्ड रहा है, तो आप क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता से अनुरोध कर सकते हैं कि वह अगर बिल आपकी अपेक्षा से अधिक है तो रीपेमेंट की शर्तों में छूट दी जा सकती है। यदि आप एक जिम्मेदार ग्राहक रहे हैं, तो अधिकांश कर्जदाता, यदि संभव हो तो, आपके लिए एक रास्ता खोज लेंगे।

2. ठोस रीपीमेंट प्लानिंग: कर्ज से बाहर निकलने के लिए आप रीपेमेंट रणनीतियों के तहत काम कर सकते हैं। आप ‘न्यूनतम से अधिक भुगतान’ कर सकते हैं या ‘डेब्ट स्नोबॉल’ विकल्प चुन सकते हैं। यदि आपके पास सरप्लस बचत है, तो आप अपने लोन को कम करने के लिए हर महीने देय न्यूनतम राशि से अधिक का भुगतान कर सकते हैं।

3. पर्सनल लोन में कनवर्ट करें: यदि आपका क्रेडिट कार्ड लोन बहुत ज्यादा है और आप इसे चुकाने में समर्थ नहीं हैं, तो आप अपनी क्रेडिट सीमा को पर्सनल लोन में बदल सकते हैं और EMI में भुगतान कर सकते हैं। हालांकि, यह एक महंगा तरीका है क्योंकि पर्सनल लोन पर ब्याज दर बहुत अधिक है। इस विधि का इस्तेमाल केवल तब करें जब आपके पास अपना क्रेडिट कार्ड लोन को चुकाने का कोई अन्य तरीका न हो।

4. स्थायी निर्देश: अधिकांश कर्जदाताओं के पास क्रेडिट कार्ड भुगतान पर ऑटोमेटिक पेमेंनट की सुविधा है। आप भुगतान के लिए स्थायी निर्देश सेट कर सकते हैं ताकि नियत तारीख को याद करने में देरी से बच सकें। आप हर महीने एक विशिष्ट तारीख के लिए, अपने क्रेडिट कार्ड के लिए स्थायी अनुदेश विकल्प सेट कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button