बढ़ते वजन और कालेस्ट्राल से है परेशान, तो अपनाए ये समाधान

लखनऊ: हम अपनी रोज-रोज की जिंदगी में सब कुछ तरह-तरह का खाते पीते रहते हैं बिना किसी डर के लेकिन कुछ चीजें हैं जो हमे ना पसंद है और ना हम खाना चाहते हैं, जैसे कि चना, लेकिन चना खाने के भी बड़े फायदे हैं। आज कल के लोग अपना वजन कम करने के लिए और अपनी ताकत बढ़ाने के लिए जिम का सहारा ले रहे हैं। लेकिन वहाँ भी चना खाने की ही सलाह दी जाती है। चना प्रोटीन का मुख्य स्त्रोत है इस प्रोटीन का फायदा है कि ये बहुत जल्दी पच जाता है।

जानिए कुछ खास बातें

  • अगर आपको वजन बढ़ाना है या खून की कमी की समस्या है तो आप गुड़ और चना एक मिलाकर साथ खाए।
  • अगर आपको अपनी मसल्स और ताकत बढ़ानी है, तो आप गुड़, चने के साथ दुध भी ले। इससे आपकी हड्डियां भी मजबूत होंगी।
  • बच्चों मे एनर्जी और प्रोटीन की कमी पूरी करने मे भी चना बहुत लाभ दायक है। क्योंकि इसमे कैल्शियम भरपूर मात्रा में उपलब्ध होता है।
  • चना शरीर में बढे हुए पानी की मात्रा को सूखा देता है। अस्थमा के मरीजों, ब्रोंकाइटिस एलर्जी के मरीज़ या फिर जिनको बहुत सूजन की समस्या है। अगर ऐसे मरीज़ चने के आटे में नार्मल आटा मिलाकर खाए तो उनकी ये परेशानी कम हो सकती है।
  • चने मे आयरन भी पाया जाता है अगर इसे गुड़ के साथ खाया जाए तो आयरन डेफिशिएंसी से बचा जा सकता है। ये भी कहा जाता है कि अगर चने के आटे को रोज के आटे मे मिलाकर खाए तो वजन कभी नहीं बढ़ता है, चना वजन कम करता है। शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए भी चना और चने की रोटी खाने को ही बताया जाता है।
  • चने मे फाइबर होता है जो कालेस्ट्राल को कम करने मे मदद करता है। अगर आपको भूख लगी हो तो आप स्नेक्स के तौर पर चने खा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: जल्द शुरू होगा यूपी विधानसभा का बजट सत्र, कई अध्यादेशों पर लगेगी मुहर

Related Articles

Back to top button