Aadhaar Card की समस्या से है परेशान, UIDAI ने निकाला समाधान

नई दिल्ली: देश के हर नागरिक के लिए सभी डॉक्युमेंट में से सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है आपका आधार कार्ड, क्योंकि इसके बिना आपका कोई भी कागजी काम आगे नहीं बढ़ेगा। घर, ऑफिस, स्कूल, सिम कार्ड व बैंक आदि हर जगह आधार कार्ड का लगना जरुरी होता है। अभी तक आप सभी को आधार कार्ड (Aadhaar Card) को लेकर मन में सवाल होता था कि आधार लेटर या ई-आधार मान्य होगा के नहीं, लेकिन आधार (Aadhaar) UIDAI ने ट्वीट करके आपके सवालो का जवाब दिया है।

UIDAI ने ट्वीट करके बताया है कि सभी तरह के Aadhaar मान्य है। आप चाहे पीवीसी आधार कार्ड और आधार लेटर या फिर ई-आधार इस्तेमाल करें ये तीनों पूरी तरह से मान्य हैं। उपभोक्ता अपनी सुविधा के हिसाब से आधार कार्ड का इस्तेमाल कर सकता हैं। UIDAI ने ट्वीट करके इसकी जानकारी साझा की है।

आज कल ज्यादातर लोग मोबाइल का इस्तेमाल करते है और अपने पास ई-आधार (e-Aadhaar) को मोबाईल में रखना बेहतर समझते है। इसको रखने के बाद आपको हार्ड कॉपी रखने की जरूरत नही पड़ती है। UIDAI की वेबसाइट से आप ई-आधार को डाउनलोड कर सकते है इसके अलावा इसका प्रिंट निकाल कर इसे कहीं भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें : पुणे: सिरफिरे आशिक ने प्रेमिका को पाने के लिए उठाया ये खौफनाक कदम 

एकदम एटीएम की तरह ये आधार

पीवीसी आधार के बारे में आपको बता दे कि ये दिखने में एकदम एटीएम की तरह होता है। UIDAI ने पीवीसी आधार जारी करना शुरू कर दिया है। इस आधार के जल्द खराब होने का डर नहीं होता है। पहले के आधार कार्ड के मुकाबले ये नया पीवीसी आधार कार्ड में सुरक्षा के साथ-साथ ड्यूरेबिलिटी में भी काफी बेहतर है। इसकी प्रिंटिंग क्वालिटी काफी अच्छी है। पीवीसी आधार कार्ड में कई सिक्योरिटी फीचर्स भी ऐड किए हैं जिसमें गिलोच पैटर्न, होलोग्राम, घोस्ट इमेज के साथ माइक्रोटेक्स्ट लगाए गए हैं।

ये भी पढ़ें : कमला हैरिस के ननिहाल में मनाया गया जश्न, मिठाइयां बांटकर दी बधाई

समाधान पाने के लिए इस नंबर पर करें कॉल

UIDAI की ओर से आधार लेटर को भेजा जाता है, इस आधार कार्ड को अभी तक डाक के माध्यम से आप के घर तक भेजा जाता था। यह आधार कार्ड़ कई बार डाक में देरी की वजह से उपभोक्ता तक सही समय पर नहीं पहुंच पाता था। इसलिए UIDAI नागरिकों को आधार कार्ड की सॉफ्ट कॉपी डाउनलोड करने की सुविधा देती है। आधार से जुडी समस्या का समाधान पाने के लिए 1947 पर कॉल कर सकते हैं। इसपर कॉल करने से सभी तरह की परेशानियों का समाधान होगा। इसके अलावा कार्डधारक यूआईडीएआई की वेबसाइट के इस https://resident.uidai.gov.in/lost-uideid लिंक पर विजिट करके भी एनरोलमेंट आईडी पा सकते हैं।

 

Related Articles

Back to top button