मुसीबतें नहीं छोड़ रही पीछा दुनिया में आई एक और नई मुसीबत ! दो म्यूटेंट में विभाजित हुआ ओमिक्रॉन, बढ़ी टेंशन

ओमिक्रॉन का नया म्यूटेंट दक्षिण अफ्रीका से ब्रिस्बेन लौट रहे एक व्यक्ति में मिला है

कोरोना के बाद एक और नई मुसीबत सामने आ गई है. कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन अब भारत में भी तेजी से फैल रहा है. सबसे पहले ये वेरिएंट दक्षिण अफ्रीका में पाया गया था. अब इस वेरिएंट को लेकर एक बड़ी बात सामने आई है. दरअसल ऑस्ट्रेलिया के स्वास्थ्य अधिकारी ने हाल ही में दावा किया है कि ओमिक्रॉन B.1.1.529 वेरिएंट अब दो म्यूटेंट BA.1 और BA.2. में विभाजित हो गया है. यानी ओमिक्रॉन वेरिएंट का दो और प्रकार सामने आया है.

नए म्यूटेंट का पता लगाना मुश्किल

वायरोलॉजिस्ट का कहना है कि ओमिक्रॉन के नए म्यूटेंट BA.2 के कई मामले दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और कनाडा में मिले हैं. उनके अनुसार इस नए म्यूटेंट का पता लगाना और भी ज्यादा मुश्किल है.

नया म्यूटेंट दक्षिण अफ्रीका से लौटे शख्स से मिला

दरअसल ओमिक्रॉन का ये नया म्यूटेंट दक्षिण अफ्रीका से ब्रिस्बेन लौट रहे एक व्यक्ति में मिला है. इस म्यूटेंट को ‘ओमिक्रॉन लाइक’ कहा जाता है और इसे पहचानना ज्यादा कठिन है. हालांकि अभी तक इस बात का पता नहीं लगाया जा सका है कि ओमिक्रॉन का ये नया म्यूटेंट कोरोना वैक्सीन को चमका देने में कितना माहिर है.

 

यह भी पढ़ें- अब नए रूप में दिखेगी विश्व पटल पर काशी की तस्वीर, अंदर से होगा अद्भुत नजारा, देखें तस्वीरें

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब  पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles