ट्रम्प ने रचा इतिहास, अमेरिकी सीनेट में दूसरा महाभियोग परीक्षण शुरू

न्यू यॉर्क : पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रहीं हैं, राष्ट्रपति चुनाव हारने के बाद मंगलवार को सीनेट (Senate) में ट्रम्प के खिलाफ दूसरी बार महाभियोग (Impeachment) प्रक्रिया की औपचारिक रूप से शुरुआत हो गई है। इसी के साथ डोनाल्ड ट्रम्प इतिहास के एकलौते अमेरिकी राष्ट्रपति बन गए है, जिनके खिलाफ दो बार महाभियोग लाया गया हो।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यह किसी पूर्व राष्ट्रपति (former President) का पहला महाभियोग (Impeachment) का परीक्षण है। यह जवाब देने के लिए लक्ष्य होगा कि क्या कोई असुरक्षा के साथ विद्रोह को उकसा सकता है। प्रतिनिधि सभा (house of Representatives) ने पिछले महीने यूएस कैपिटल (US Capital) में 6 जनवरी को हुए दंगे में भूमिका को लेकर सरकार के खिलाफ हिंसा के लिए पूर्व राष्ट्रपति को दोषी ठहराया था, जिसमें एक पुलिस अधिकारी का जीवन भी संकट में पड़ गया था।

अमेरिकी इतिहास का चौथा महाभियोग परीक्षण

सबसे पहले महाभियोग पूर्व राष्ट्रपति एंड्रयू जॉनसन (Andrew Johnson) के खिलाफ 1868 में लाया गया था, जिसमें उन पर कांग्रेस की सहमति के बिना कैबिनेट सचिव को गोली मारने मामला शामिल था। दूसरी बार1998 में बिल क्लिंटन (Bill Clinton) के खिलाफ न्यायपालिका के कामों में बाधा पहुंचाने को लेकर महाभियोग लाया गया था। जबकि 2020 में दो बार डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) के खिलाफ सत्ता के दुरुपयोग और कांग्रेस के कामों में बाधा पहुंचाने को लेकर महाभियोग (Impeachment) प्रस्ताव लाया गया हैं।

इसे भी पढ़े : लोकसभा में बजट पर मोदी सरकार को घेरने के लिए राहुल गांधी ने बनाई ये रणनीति

Related Articles

Back to top button