अमेरिकी जनता की इच्छाओं और कानून का ट्रम्प ने किया अनादर: बिडेन

अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा है कि निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने चुनावों के दौरान अमेरिकी जनता की इच्छाओं और कानून का अनादर किया है।

वाशिंगटन: अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा है कि निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने चुनावों के दौरान अमेरिकी जनता की इच्छाओं और कानून का अनादर किया है।जो बिडेन ने कहा, “हमने इससे पहले कभी नहीं देखा कि एक विपक्ष ने इस तरह से लोगों की इच्छा, कानून तथा संविधान का अनादर किया हो।’

उन्होंने कहा कि शुक्र है कि सर्वोच्च न्यायालय ने सर्वसम्मति से उनके इस प्रयास को तत्काल पूरी तरह से खारिज कर दिया। अदालत ने राष्ट्रपति ट्रम्प को स्पष्ट संकेत दिया कि वह देश के लोकतंत्र के विपरीत नहीं जा सकते।

ये भी पढ़ें : यूपी: अल्पसंख्यकों के दम पर कांग्रेस 2022 में बनायेगी सरकार

उन्होंने कहा है कि सोमवार को 306 निर्वाचित वोट हासिल किये हैं। अमेरिका का राष्ट्रपति बनने के लिए कुल 538 निर्वाचित वोटों में से 270 इलेक्टोरल कॉलेज वोट की जरूरत होती है। बाइडन 20 जनवरी को अमेरिका के राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे। हालांकि इस बात की संभावना कम है कि डोनाल्ड ट्रंप अपनी हार स्वीकार करेंगे।

ये भी पढ़ें : दिव्यांगाें पर मेहरबान सरकार, इस राज्य में मिलेगा ब्याज मुक्त ऋण

आपको बता दे कि अमेरिका में राष्ट्रपति पद का चुनाव तीन नवंबर को हुआ था। कानून केमुताबिक, दिसंबर के दूसरे बुधवार के बाद आने वाले पहले सोमवार को निर्वाचन मंडल की बैठक होती है। 50 राज्यों और डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया के निर्वाचक अपना मत डालने के लिए बैठक करते हैं।

 

 

Related Articles