ट्रंप को लगा तगड़ा झटका, सीनेट चुनाव में डेमोक्रेटिक की जीत

वाॅशिंगटन: अमेरिका के जॉर्जिया ( Georgia ) राज्य में सीनेट चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी ( Democratic Party ) ने जीत हासिल कर ली है। डेमोक्रेटिक पार्टी के राफेल वार्नाेक और जॉन ओसॉफ ने रिपब्लिकन पार्टी ( Republican Party ) के केली लोफ्लर और डेविड पेरड्यू को हरा दिया है। इस जीत से अमेरिकी सीनेट में पार्टी को मजबूती प्रदान की है।

रिपब्लिकन उम्मीदवारों के हाल ही में हुए चुनाव में महत्वपूर्ण सीटें हारने के बाद डेमोक्रेट्स का कांग्रेस में पहले से ही पलड़ा भारी था। BBC की एक रिपोर्ट के मुताबिक साल 2009 के बाद यह पहली बार है कि डेमोक्रेट्स सीनेट, प्रतिनिधि सभा और व्हाइट हाउस ( White House ) में बहुमत में हैं। रिपोर्ट में कहा गया कि एक बैपटिस्ट पादरी वार्नक जॉर्जिया के पहले और अमेरिका के इतिहास में 11वें अश्वेत सीनेट सदस्य बने हैं।

यह भी पढ़ें: Facebook, Twitter और Instagram ने ट्रंप का अकाउंट सस्पेंड कर दी चेतावनी

बता दें कि जॉर्जिया सीनेट चुनाव में लगभग 40 लाख लोगों ने मतदान किया। जिसके परिणाम निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लिए एक बड़ा झटका है। नवंबर में हुए चुनाव में किसी भी उम्मीदवार ने राज्य के नियमों के तहत जीत के लिए जरूरी 50 फीसदी बहुमत हासिल नहीं किया, इसलिए चुनाव दोबारा करवाए गए।

यह भी पढ़ें: ट्रंप पर भड़के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, कहा- ‘हिंसा को उकसाया’

Related Articles

Back to top button