ट्रंप ने उत्तर कोरियाई सैन्य जनरल को किया सलाम

वाशिंगटन: उत्तर कोरिया की तरफ से हाल में जारी वीडियो फूटेज में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सिंगापुर में शिखर बैठक के दौरान उत्तर कोरिया के एक सैन्य जनरल की सलामी के जवाब में उसे सलाम करते दिख रहे हैं।

सैन्य जनरल

सीएनएन के मुताबिक, एक विदेशी मित्र राष्ट्र के एक सैन्य अधिकारी के सलाम के बदले सलाम करने का अमेरिकी सैन्य अधिकारियों के लिए एक आम रिवाज है और इसे सैन्य पेशे का हिस्सा माना जाता है। लेकिन ऐसा कोई नियम नहीं है, जो अमेरिकी राष्ट्रपति को सलाम के बदले सलाम करने को मजबूर करता है। इसे पारस्परिक सम्मान का संकेत माना जाता है।

उत्तर कोरियाई प्रसारक केसीटीवी समाचार शो के वीडियो में ट्रंप व उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन मंगलवार को होटल कैपेला में हाथ मिलाने के बाद एक कमरे प्रवेश करते हैं, जिसमें किम के प्रतिनिमंडल के विभिन्न सदस्य मौजूद हैं।

ट्रंप कमरे में मौजूद लोगों के साथ हाथ मिलाना शुरू करते हैं। सेना की वर्दी पहने उत्तर कोरियाई जनरल नो क्वांग-चोल के सामने पहुंचने पर ट्रंप पहले अपना हाथ बढ़ाते हैं, लेकिन जनरल ट्रंप को सलाम करते हैं।

इसके बाद ट्रंप जनरल को सलामी देते हैं, इसके बाद वे अपना हाथ बढ़ाते हैं और दोनों हाथ मिलाते हैं। एक अमेरिकी अधिकारी ने सीएनएन को बताया कि ट्रंप को प्रोटोकॉल की जानकारी दी गई थी, जिसमें अन्य देशों के सैन्य अधिकारियों को सलाम नहीं करने की बात थी।

हालांकि, व्हाइट हाउस को ट्रंप की उत्तर कोरियाई जनरल को गलती से की गई सलामी नहीं दिख रही है। आधिकारी के मुताबिक, इसे उस दिन के व्यापक लक्ष्य के हिस्से के तौर पर देखा जा रहा है, जो किम व उसके प्रतिनिधिमंडल के प्रति सम्मान दिखा रहा था। व्हाइट हाउस की गुरुवार की मीडिया बीफ्रिंग के दौरान प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने कहा कि ट्रंप सिर्फ ‘सामान्य शिष्टाचार’ दिखा रहे थे।

Related Articles