G-20 से पहले ट्रंप का ट्वीट- भारत के टैरिफ अस्वीकार्य, मोदी से करूंगा बात

20 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेंरिकी राष्ट्रपति ट्रंप मुलाकात करेंगे. इस दौरान कई अहम् मुद्दों पर चर्चा होगी. इससे पहले गुरुवार को डोनाल्ड ट्रम्प ने गुरुवार को कहा कि भारत द्वारा लगाए गए अस्वीकार्य टैरिफ के मामले में वह 20 शिखर सम्मेलन में बात करेंगे.

उन्होंने कहा “मैं इस बारे में प्रधानमंत्री (नरेंद्र) मोदी के साथ बात करने के लिए उत्सुक हूं कि भारत अमेरिका के खिलाफ बहुत ज्यादा टैरिफ लगा रहा है, अभी हाल ही में टैरिफ में और भी वृद्धि हुई है. यह अस्वीकार्य है और भारत को टैरिफ वापस लेना चाहिए!”

https://twitter.com/realDonaldTrump/status/1144089743795216384

इससे पहले भी ट्रंप भारत के टैरिफ पर बोलते रहे हैं. अमेरिकी बाइक कंपनी हार्ली डेविडसन का ट्रंप ने कई बात जिक्र किया. ट्रंप ने कहा था कि भारत अमेरिकी सामानों पर हाई टैरिफ लगा रहा है जबकि अमेरिका भारत पर टैक्स नहीं लगता है. 

हालही में भारत ने 28 अमेरिकी उत्पादों पर कस्टम ड्यूटी में काफी बढ़ोतरी की थी. अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ बुधवार को नई दिल्ली में थे, उन्होंने भारत के साथ बढ़े हुए व्यापार तनाव को कम करने की मांग की और बेहतर संबंधों पर बातचीत करने के लिए नए सिरे से ध्यान केंद्रित करने का वादा किया, लेकिन व्यापार और निवेश पर विवादों को दूर करने के कुछ तरीके बताए.

इससे पहले अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने भारत के साथ निवेश से लेकर रोजगार सृजन, डेटा स्थानीयकरण, प्रौद्योगिकी साझेदारी जैसे कई मुद्दों पर बातचीत की. अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा कि अरबों डॉलर मूल्य का अमेरिकी निवेश भारत की प्रतीक्षा कर रहा है.

Related Articles