‘इराक से अपने सैनिकों को वापस बुलाएगा तुर्की’

Turkey

अंकारा। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा तुर्की के अपने समकक्ष रेसेप तैयीप एरदोगन से इराक में तैनाती को लेकर जारी तनाव घटाने के लिए उसके सैनिक वापस बुलाने का आग्रह किए जाने के बाद अंकारा ने कहा है कि वह उत्तरी इराक से अपने सैनिकों को वापस बुलाना जारी रखेगा।

सैनिकों को बुलाने की चल रही है प्रक्रिया
विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इराकी पक्ष पर संवेदनशीलता को देखते हुए तुर्की मोसुल प्रांत में तैनात अपने सैनिकों को वापस बुलाने की चल रही प्रक्रिया को जारी रखेगा। इराक सरकार ने मोसुल शहर के पास एक सैन्य शिविर में तुर्की द्वारा अपने सैनिक और टैंक तैनात किए जाने के बाद इस सप्ताह के शुरू में अपने भूभाग से तुर्की सैनिकों को पूरी तरह वापस बुलाए जाने की मांग की थी। बगदाद ने इस तैनाती को अवैध ‘अतिक्रमण’ बताया था, लेकिन तुर्की ने कहा था कि यह तैनाती जिहादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) से लड़ रहे इराकी बलों के साथ काम करने वाले तुर्की प्रशिक्षकों की सुरक्षा के लिए है।

ओबामा ने किया था फोन
ओबामा ने एरदोगन को फोन कर इराक के साथ तनाव कम करने के लिए तुर्की सैन्य बलों की वापसी जारी रखने सहित अन्य कदम उठाने का आग्रह किया था। साथ ही उन्होंने तुर्की से इराक की संप्रभुता और उसकी भूभागीय अखंडता का सम्मान करने का आग्रह भी किया था। तुर्की ने सोमवार से ही इलाके से अपने सैनिकों को आंशिक रूप से वापस बुलाना शुरू कर दिया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button