तुर्की ने रूस की एस-400 प्रणाली खरीदी, रक्षा उद्योग के उत्पादन को देगा बढ़ावा 

मिसाइल सिस्टम की खरीद पर अमेरिका के प्रतिबंधों के मद्देनजर और इसे अपनी राष्ट्रीय संप्रभुता पर हमले की तरह मानते हुये अपने रक्षा उद्योग के उत्पादन को बढ़ावा देगा।

अंकारा: तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप अर्दोगन ने बुधवार को कहा कि तुर्की रूसी एस-400 मिसाइल सिस्टम की खरीद पर अमेरिका के प्रतिबंधों के मद्देनजर और इसे अपनी राष्ट्रीय संप्रभुता पर हमले की तरह मानते हुये अपने रक्षा उद्योग के उत्पादन को बढ़ावा देगा।

अर्दोगन ने यहां अपने संबोधन में कहा, ”अब तक, अमेरिका के प्रतिद्वंदियों के माध्यम से प्रतिबंध अधिनियम को किसी के खिलाफ लागू नहीं किया गया है, सिवाए तुर्की को छोड़कर, जो एक नाटो (उत्तर अटलांटिक संधि संगठन) देश है। यह किस तरह का गठबंधन है? यह किस पर आधारित है? तुर्की ने रूस की एस-400 प्रणाली खरीदी है। क्या तुर्की ने आपको विमान विरोधी युद्ध की आपूर्ति करने के लिए नहीं कहा है? यह फैसला हमारी संप्रभुता पर हमला और दबाव बनाने का जरिया है।”

ये भी पढ़ें : शादी में दोस्तों को बुलाने से पहले करें इंतजाम, नहीं तो भुगतना पड़ेगा ये अंजाम

अर्दोगन ने पुन: दोहराया “ तुर्की ने अमेरिका को कई बार एस-400 खरीद पर मतभेदों को सुलझाने के लिये एक कार्यकारी समूह स्थापित करने के लिये आमंत्रित किया है। कल के फैसले के बाद हम अपने खुद के रक्षा उत्पादन को बढ़ावा देने के लिये दो गुना अधिक मेहनत करेंगे।”

ये भी पढ़ें : लाइसेंसी रिवॉल्वर धारी रहे सावधान! कही बुझ न जाए चिराग, लखनऊ में हुई ये घटना

Related Articles