इस project के लिए दस लाख सोलर पैनलों का उत्पादन कर तुर्की ने बनाया रिकॉर्ड

अंकारा : तुर्की मीडिया के बयान के मुताबिक इस बार तुर्की की कल्योन सोलर टेक्नोलॉजीज फैक्ट्री ने पावर project  के लिए एक मिलियन सोलर पैनल का उत्पादन किया जो की पूरे यूरोप में एक रिकॉर्ड है।

इस project से 1.5 मिलियन टन वार्षिक कार्बन उत्सर्जन को रोकने में मिली मदद

इस कड़ी में आपकी जानकरी के लिए बता दें की कारखाना तुर्की के सबसे अहम्सौ र ऊर्जा संयंत्र, कल्योन करापीनार सौर ऊर्जा संयंत्र के लिए पैनलों का उत्पादन करता है, जिसकी स्थापित शक्ति 370 मेगावाट है। जानकारों के मुताबिक एक बार पूरा हो जाने पर, बिजली संयंत्र यूरोप में सबसे बड़ा और दुनिया के पांच सबसे बड़े सौर ऊर्जा संयंत्रों में से एक होगा।

इस  जानकारों के मुताबिक विदेशों से इनकी अधिक मांग के कारण कारखाने की उत्पादन क्षमता 500 मेगावाट से बढ़ाकर 1,200 मेगावाट कर दी गई है। रिन्यूएबल ऊर्जा और टेक्नोलॉजिकल विकास में सफलता हासिल करते हुए, कारखाने ने एक साल के भीतर M10 पैनलों का उत्पादन और बिक्री शुरू कर दी।

Kalyon Solar Technologies Factory और Kalyon Karapinar Solar Power Plant, स्थानीयकरण रणनीति के ढांचे के भीतर कार्यान्वित महत्वपूर्ण परियोजनाओं के रूप में सामने आती हैं, जो ऊर्जा में तुर्की की विदेशी निर्भरता को कम करने के साथ-साथ देश की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करेगी। दो परियोजनाओं, जिन्हें 1.4 बिलियन डॉलर के कुल निवेश के साथ लागू किया गया है, से वातावरण में 1.5 मिलियन टन वार्षिक कार्बन उत्सर्जन को रोकने और देश के लिए 400 मिलियन डॉलर की विदेशी मुद्रा बचाने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें : अज़रबैजान ने विदेशी universities के स्नातक छात्रों के लिए तैयार किया डेटाबेस

 

Related Articles