2023 में चंद्रमा पर उतरेगा तुर्की : टर्किश स्पेस एजेंसी

इस्तांबुल : टर्किश स्पेस एजेंसी के चेयरमैन, सर्दार हुसैन यिल्दिरिम ने तेईस अगस्त को तुर्की मीडिया को दिए अपने एक बयान में कहा कि तुर्की का लक्ष्य 2023 तक चंद्रमा पर उतरना है। इस कड़ी में यिल्डिरिम ने कहा, “वर्ष 2023 हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण होने जा रहा है। क्यूंकि इस साल हमारा लक्ष्य चंद्रमा मिशन को लांच कर चाँद तक पहुंचना है।”

2023 पर भारत की तरह हमारा झंडा भी होगा

उन्होंने कहा कि तुर्की वैज्ञानिक अनुसंधान करने के लिए 2023 में पहली बार अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से अपने नागरिक को अंतरिक्ष में भेजने की योजना बना रहा है। उन्होंने कहा कि अंतरिक्ष कार्यक्रम तुर्की में दस वर्षों में लागू किया जाएगा, हालांकि कुछ बड़े प्रोजेक्ट जैसे कि मून मिशन और अंतरिक्ष यात्री कार्यक्रम के लिए अधिक समय की आवश्यकता हो सकती है।

यिल्दिरिम ने कहा कि सरकार के पूर्ण समर्थन के साथ, तुर्की जल्द ही अमेरिका, रूस, चीन, जापान, भारत और यूरोपीय संघ के सदस्यों जैसे अंतरिक्ष उद्योग के अग्रणी देशों के साथ पकड़ बना लेगा। तुर्कसैट 5ए और 5बी उपग्रहों को याद दिलाते हुए यिल्दिरिम ने कहा कि तुर्कसैट 6ए उपग्रह की घरेलूता दर साठ प्रतिशत होगी और इसे 2022 तक लॉन्च किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : सोनी पिक्चर्स के खिलाफ मानहानि मामले में Bombay HC ने लगाई जाँच पर रोक

Related Articles