तुर्की भूकंप अपडेट : अब तक 35 लोगों की मौत, 883 लोग घायल

तुर्की के इजमिर शहर में शुक्रवार को आये शक्तिशाली भूकंप के कारण अब तक 35 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 883 अन्य लोग घायल हुए हैं।

अंकारा: तुर्की के इजमिर शहर में शुक्रवार को आये शक्तिशाली भूकंप के कारण अब तक 35 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 883 अन्य लोग घायल हुए हैं। तुर्की के स्वास्थ्य मंत्री फाहरेतिन कोका ने शनिवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी दी। कोका ने मीडिया से कहा, “ अब तक 35 लोगों की मौत हो चुकी है, 243 विभिन्न अस्पतालों में भर्ती हैं जिनमें आठ आईसीयू में हैं।”

तुर्की के पश्चिमी क्षेत्र में स्थित इजमिर शहर में शुक्रवार को भूकंप के काफी तेज झटके महसूस किए गए और इसकी वजह से कई इमारतों और अन्य भवनों को काफी नुकसान पहुंचा। तुर्की की आपातकालीन एजेंसी ने बताया कि भूकंप के झटके इजमिर शहर में महसूस किए गए और इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.6 आंकी गई है। अमेरिका के भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण विभाग (यूएसजीएस) के मुताबिक भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.0 मापी गयी।

ये भी पढ़े : राजस्थान विधानसभा में शुरु हुए विशेष सत्र में प्रणव मुखर्जी को दी गयी श्रद्धांजलि

इससे तुर्की और यूनान प्रभावित हुए हैं। भूकंप का केन्द्र एजियर सागर में बताया जा रहा है। तुर्की के राष्ट्रपति कार्यालय के मुताबिक राष्ट्रपति रेसेप तैय्यप एर्दोगन ने भूकंप को लेकर यूनान के प्रधानमंत्री कायरियाकोस मित्सोटाकिस से फोन पर बातचीत की है। दोनों नेताओं ने घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की है।

Related Articles

Back to top button