शंघाई कॉर्पोरेशन आर्गेनाईजेशन के शिखर सम्मेलन में भाग ले सकता है Turkmenistan

दुशांबे : ताजिकिस्तान के राष्ट्रपति इमोमाली रहमोन द्वारा अपने तुर्कमेन समकक्ष को भेजे गए पत्र के अनुसार, दुशांबे में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए Turkmenistan के राष्ट्रपति गुरबांगुली बर्दीमुहामेदोव को भी आमंत्रित किया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें की शंघाई कॉर्पोरेशन आर्गेनाईजेशन हर साल अपनी वर्षगांठ मनाता है जिसमे सरे एसईओ मेंबर एक मीटिंग करते हैं।

Turkmenistan को बनाया गया है चीफ गेस्ट

इस बार ताजिकिस्तान को एससीओ की अध्यक्षता का सम्मान मिला है और राष्ट्रपति के पात्र के मुताबिक इस बार सम्मलेन16 सितंबर को दुशांबे में आयोजित किया जाएगा। इसी कड़ी में राष्ट्रपति इमोमाली रहमोन ने अपने तुर्कमेन समकक्ष को इस राजनीतिक कार्यक्रम में अध्यक्ष के सम्मानित अतिथि के रूप में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया।

यह भी पढ़ें : आईआईएम नागपुर शुरू करने जा रहा है सिंगापुर में offshore campus

इस कड़ी में आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एससीओ जून 2001 को शंघाई में स्थापित एक अंतर सरकारी संगठन है। संगठन का मुख्यालय चीन की राजधानी बीजिंग में स्थित है। एससीओ के मुख्य उद्देश्य सदस्य राज्यों के बीच संबंधों को मजबूत करना, राजनीतिक मामलों, अर्थशास्त्र और व्यापार, वैज्ञानिक-तकनीकी, सांस्कृतिक और शैक्षिक क्षेत्रों के साथ-साथ ऊर्जा, परिवहन, पर्यटन और पर्यावरण संरक्षण में सहयोग को बढ़ावा देना, क्षेत्रीय शांति की रक्षा करना है। , सुरक्षा, और स्थिरता; और एक लोकतांत्रिक, न्यायसंगत अंतरराष्ट्रीय राजनीतिक और आर्थिक व्यवस्था बनाना है।

यह भी पढ़ें : आर्मेनिया ने Nakhchivan, गडाबाय में अज़रबैजानी चौकियों पर की गोलीबारी

 

Related Articles