खत्म हो जाएगी टीवी की बीमारी, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

0

नई दिल्ली। बीमारियां कभी बताकर नहीं आतीं हैं। कोई बुरी आदत न होने के बावजूद कभी-कभी लोग किसी ना किसी गंभीर बीमारी की चपेट में आ जाते हैं। ऐसे में अगर टीवी की बीमारी से ग्रसित लोगों की बात करें तो उनके लिए ये समय बहुत कष्टदायी होता है। टीवी की बीमारी का इलाज आप कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर भी कर सकते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किन घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप टीवी की बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं।

लहसुन करेगा मदद

इसमें काफी मात्रा में सल्फयूरिक एसिड पाया जाता है, जो टीबी के कीटाणुओं को खत्म करने में मदद करता है। इसके लिए आधा चम्मच लहसुन, 1 कप दूध और 4 कप पानी को एक साथ उबालें। जब यह मिश्रण 1 चौथाई रह जाए तो इसे दिन में 3 बार पीने से टीबी रोग में फायदा होता है। इसके अलावा गर्म दूध में लहसुन मिलाकर भी पीया जा सकता है। इसके लिए दूध में लहसुन की कलियां उबालें और फिर इसका सेवन करें।

केले का इस्तेमाल दिलाएगा राहत

इसके लिए 1 पके हुए केले को मसलकर नारियल पानी में मिलाएं और इसके बाद इसमें शहद और दही मिलाएं। इसे दिन में दो बार खाने से रोगी को फायदा होता है। इसके अलावा कच्चे केले का जूस बनाकर भी रोजाना पी सकते हैं।

काली मिर्च का उपयोग करें

फेफड़ों में जमा कफ और खांसी को दूर करने में काली मिर्च काफी फायदेमंद होती है। इसके लिए थोड़े से मक्खन में 8-10 काली मिर्च फ्राई करें और इसमें 1 चुटकी हींग मिलाकर पीस लें। इस मिश्रण को तीन बराबर भागों में बांटकर दिन में 7-8 बार लें।

अखरोट है कारगर उपाय

इसको पीस कर पाउडर बना लें और इसमें कुछ पीसी हुए लहसुन की कलियां मिलाएं। अब इसमें घर में बना हुआ ताजा मक्खन मिलाकर खाएं।

आंवलें व संतरा का करें इस्तेमाल

कच्चे आंवले को पीसकर इसका जूस बना लें और इसमें 1 चम्मच शहद मिलाकर रोजाना सुबह पीने से फायदा होता है। बात करें अगर संतरे की तो ताजा संतरे के जूस में नमक और शहद मिलाकर रोजाना सुबह-शाम पीएं। इसके अलावा संतरा खाने से भी टी बी के रोगी को फायदा होता है।

loading...
शेयर करें