मेहमान साइबेरियन पक्षियों को मारने के जुर्म में दो गिरफ्तार, शासन हुआ सतर्क

0

देहरादून। उत्‍तर भारत में सर्द का मौसम शुरु होते ही विदेशी साइबेरियन पक्षियों का यहां आना शुरु हो जाता है। ये विदेशी मेहमान साइबेरियां में अधिक ठंड पड़ने के कारण उत्‍तर प्रदेश के साथ साथ उत्‍तराखंड में आते हैं। इन पक्षियों का यह समूह यहां पर पूरे सर्द के मौसम में रहते हैं। लेकिन अब इन पर शिकारियों पर काला साया मडराने लगा है। मिली जानकारी के अनुसार इनका उत्‍तराखंड में भारी संख्‍या में शिकार किया जा रहा है। जिसपर कार्रवाई करते हुए दो शिकारियों को गिरफ्तार किया गया। साथ ही आगे भी निशानदेही भी की जा रही है।

मिली जानकारी के अनुसार बारह कोली जंगल के जलपनिया में सर्दियों का मौसम आते ही साइबेरियन पक्षियों का आना शुरू हो जाता है। इस दौरान यहां साइबेरियन पक्षियों का डैम में दिखना आमबात होती है। इसी दिन शिकारी भी घात लगाकर बैठे रहते हैं। लेकिन इस बार पहले से अधिक शासन सतर्क हो गया। लिहाजा शुरुवाती दिनों में ही दो शिकारियों को पकड़ लिया गया है।

यह भी पढ़े-  उत्‍तराखंड सरकार को इस फिल्‍म के लिए सुप्रीम कोर्ट ने थमाई नोटिस, यूपी भी सामिल 

इस मामले पर  सितारगंज के 12 कोली वन क्षेत्र के रेंजर प्रदीप कुमार ने बताया कि पक्षियों के शवों को कब्जे में ले लिया गया है और जांच की प्रकिया जारी कर दी गयी है। आगे कहा कि सबूतों के अधार पर इनपर कार्रवाई की जायेगी।

loading...
शेयर करें