जापान की सीमा में घुसे चीन के दो जहाज, तीसरे दिन भी निकलने से किया इनकार

जापान की सीमा में घुसे चीन के दो जहाज, तीसरे दिन भी निकलने से किया इनकार

टोक्यो: चीन लगातार दादागिरी पर बना हुआ है, चीन के दो जहाज विवादित पूर्व चीन सागर द्वीपसमूह से लगे जापानी जल क्षेत्र में रविवार को प्रवेश कर गए थे। जिसके बाद मंगलवार को लगातार तीसरे दिन भी वहाँ से निकलने का नाम नही ले रहे हैं। जापानी अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक चीन के तटरक्षक बल के जहाज लगातार तीसरे दिन भी वहां से हटने को इनकार कर रहे है। जापान ने चीन के सामने इस बात का विरोध जताया है।

जापानी जलक्षेत्र से जाने को किया इनकार

जापानी जलसेना के अधिकारियों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक जापान के दावे वाले जलक्षेत्र में रविवार की सुबह दो चीनी जहाज घुस गए और वहां मौजूद मछली पकड़ने वाली नौका के पास जाने की कोशिश की। जापानी कोस्ट-गॉर्ड अधिकारियो ने बताया की उनसे वहां से निकलने के लिए कहा गया पर वो हमारे निर्दशों की अवमानना कर रहे है।

पहले भी कर चुके है सीमा क्षेत्र का उल्लंघन

बता दें कि चीनी जल सेना के जहाज अक्सर जापान के नियंत्रण वाले दक्षिणी सेंकाकू द्वीप के आस-पास जापानी जल क्षेत्र में घुसते रहे है, और उनकी सीमाओं का उल्लंघन करते रहे हैं। चीन लम्बे समय से इस क्षेत्र पर अपना दावा ठोकता आ रहा है। जापान के मुख्य कैबिनेट सचिव कत्सुनोबू कातो के अनुसार चीनी तटरक्षक बलो के दो जहाज अभी भी उनकी सीमा में मौजूद हैं। उन्होंने कहा कि ये हमारे लिए दुखद है।

चीन की इस हरकत का करते है विरोध : जापान

मुख्य सचिव ने उस नौका का भी जिक्र किया जिसके पास चीन के जहाजों ने जाने की कोशिश की थी। उन्होंने कहा की उस नौका और नौका पर मौजूद चालाक दल के तीनो सदस्य सुरक्षित है। उन्होंने कहा कि जापान अपने जल, थल और वायु क्षेत्र का बेहद सकती के साथ बचाव करेगा। साथ ही उन्होंने कहा कि जापान इसका सख्त विरोध करता है और चीन से मांग करता है की उनके जहाज तत्काल हमारी सीमा से बाहर चले जाए।

ये भी पढ़ें : पाकिस्तान में इमरान खान के खिलाफ खुला मोर्चा, पाक सत्ता पर फिर लगा सेना की कठपुतली होने का आरोप

Related Articles