25.8 लाख अफगानी मुद्रा के साथ दो व्यापारी गिरफ्तार, कैसे आई इतनी बड़ी करेंसी?

कोलकाता: कोलकाता के बीबीडी बाग इलाके से बीते शनिवार रात को सीमा शुल्क विभाग ने 25.8 लाख अफगानी मुद्रा के साथ दो व्यापारियों को गिरफ्तार किया है। जब इन दोनों से पूछताछ की गई तो पता चला कि दो हवाला कारोबारियों से उन्हें यह करेंसी मिली थी। पता चला कि भले ही वे कोलकाता में वे व्यापार कर रहे थे, लेकिन उन्हें अफगानी मुद्रा नदिया जिले के राणाघाट के हवाला कारोबारियों के जरिए मिली थी।

सीमा शुल्क विभाग अधिकारी इस बात की जांच करने में जुटे है कि हवाला कारोबारियों के पास इतनी बड़ी अफगानी मुद्रा कैसे मिली? उधर, जांचकर्ताओं का कहना है कि रोजी-रोटी की तलाश में काबुल गए सैकड़ों भारतीय अफगानिस्तान छोड़कर भारत लौट रहे हैं। वहीं बंगाल में भी अफगानिस्तान से बड़ी संख्या में लोग लौटे हैं, कही उनमें से किसी के हवाला रैकेट में शामिल होने की संभावना जताई जा रही है। ये व्यापारी अफगानी मुद्रा का क्या करने वाले थे इस बात की भी जांच हो रही है।

सीमा शुल्क कार्यालय के नियमों के अनुसार

हालांकि सीमा शुल्क कार्यालय के नियमों के अनुसार को एक करोड़ रुपये से कम की किसी भी मुद्रा के साथ किसी व्यक्ति को गिरफ्तार किए जाने पर उसे जमानत मिल जाती है। इस मामले में भी दोनों व्यापारियों को जमानत मिल गई है, लेकिन व्यापारियों को इस शर्त पर जमानत दी गई है कि उन्हें जांच में सीमा शुल्क विभाग के अधिकारियों को मदद करनी होगी।

बीएसएफ ने पांच सदस्यों को किया गिरफ्तार

इधर, दक्षिण बंगाल सीमांत के अंतर्गत सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने नदिया जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास से बांग्लादेशी परिवार के पांच सदस्यों को गैर कानूनी तरीके से सीमा पार करने की कोशिश में गिरफ्तार किया है। इनमें पति-पत्नी के अलावा उनके तीन बच्चे हैं। बीएसएफ ने रविवार को बताया है कि 27 अगस्त की देर शाम 08वीं वाहिनी की सीमा चौकी महेंद्रा के जवानों ने खुफिया शाखा की सूचना के आधार पर एक विशेष अभियान में पांचों लोगों को हिरासत में लिया। पूछताछ के दौरान बड़ा खुलासा होने की उम्मीद है

 

Related Articles