अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने ट्रम्प की इमिग्रेशन policy पर बाइडेन को दी अस्थाई राहत

टेक्सास : अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को एक निचली अदालत के फैसले को अस्थायी रूप से पलट दिया, जिसके तहत अब डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति जो बिडेन को अपने साथी और फॉर्मर रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा लागू एक विवादास्पद माइग्रेशन policy को बहाल होने से रोकने में मदद मिलेगी।

इस policy के बाद ट्रम्प द्वारा प्रवासिओं पर लगाए गए सख्त कानून हो जाएंगे बेकार

इस कड़ी में आपकी जानकारी के लिए बता दें की सुप्रीम कोर्ट के दखल से पहले कन्सेर्वटिव न्यायमूर्ति सैमुअल अलिटो द्वारा जारी लिए गए एक फैसले से इमीग्रेशन पर बाइडेन प्रशासन को काफी अड़चन आ रही थी। इस के बाद उनके अनुरोध पर एक लम्बी सुनवाई के बाद कोर्ट ने फैसले को पलट दिया और उन प्रोटोकॉल्स को पुनर्जीवित कर दिया जिसकी ज़रुरत बाइडेन प्रशासन को आने वाले होगी।

सुनाई में डेमोक्रेट्स और इमिग्रेशन अधिवक्ताओं ने एमपीपी की आलोचना की, जिसे अनौपचारिक रूप से “मेक्सिको में रहना” के रूप में जाना जाता है, यह कहते हुए कि यह ज्यादातर मध्य अमेरिकी प्रवासियों को अस्वच्छ परिस्थितियों और हिंसा के अधीन करता है।  आपकी जानकारी के लिए बता दें की अमेरिका-मेक्सिको सीमा पार करते पकड़े गए प्रवासियों की गिरफ्तारी हाल के महीनों में 20 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है। इसी के मद्देनज़र बाइडेन का यह फैसला वक़्त की ज़रूरत बन गया है। जिसकी ज़रुरत को समझते हुए कोर्ट ने पालिसी में राहत का एलान किया है।

यह भी पढ़ें : 9 सितंबर तक बढ़ाया गया लॉकडाउन, 9वीं से 12वीं तक के स्कूलों के लिए जारी आदेश

 

Related Articles