UAE ने भारत को छोड़ पाक समेत 12 देशो के नए वीजा पर लगाई रोक

हाफिज चौधरी ने अपने बयान में कहा कि संयुक्त अरब अमीरात ने यह फैसला संभवत: कोरोना वायरस के फिर से तेजी से फैलने के मद्देनजर लिया है।

दुबई: संयुक्त अरब अमीरात ने पाकिस्तान समेत 12 देश के लोगों के लिए जारी किए जाने वाले नए वीजा को अस्थायी रूप से रोक दिया है। हालांकि UAE ने भारत के लिए अभी ऐसा कोई प्रतिबंध नही लगाया है।

पाकिस्तान विदेश मंत्रालय ने दी जानकारी

पाकिस्तान पर लगे प्रतिबंध की जानकारी पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जाहिद हाफिज चौधरी ने पत्रकारों से बातचीत में बतायी। हाफिज चौधरी ने बताया कि यूएई ने 12 देशों के लिए बनाए जा रहे नए वीजा को अस्थायी तौर से रोक दिया है। इसके साथ ही उसने 303 देशों को हाई रिस्क जोन में रखा हुआ है।

कोरोना वायरस के कारण लगाया प्रतिबंध

हाफिज चौधरी ने अपने बयान में कहा कि संयुक्त अरब अमीरात ने यह फैसला संभवत: कोरोना वायरस के फिर से तेजी से फैलने के मद्देनजर लिया है। विदेश मंत्रालय ने बताया कि यूएई अभी आधिकारिक पुष्टि करने की कोशिश में लगा है।

कई पाकिस्तानी UAE में काम करने जाते हैं

पाकिस्तान से कई व्यक्ति यूएई में काम करने के लिए जाते हैं ऐसे में यूएई का यह कदम उन सबके लिए परेशानी का कारण बन सकता है। अभी यह स्पष्ट नही किया गया है कि यह रोक किस किस कटेगरी पर लगाया गया है। संयुक्त अरब अमीरात टूरिस्ट, ट्रांजिट, बिजनेस और स्टूडेंट कटेगरी में अन्य देशों को वीजा मुहैया कराता है।

पहले आवेदन किए जा चुके वीजा पर नही पड़ेगा असर

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने यह स्पष्ट किया कि जिस वीजा के लिए पहले ही आवेदन किए जा चुका है उस पर इस फैसले का कोई असर नही पड़ेगा। पकिस्तान पहले से ही कोरोना वायरस और आर्थिक संकट से लड़ रहा है ऐसे में यूएई का यह फैसला पाकिस्तान के लिए और भी मुश्किलें खड़ा कर सकता है।

पाकिस्तान और UAE के रिश्तें में दरार आई है

बीते कुछ समय में यूएई और भारत के रिश्ते में नजदीकियां बढ़ी हैं तो पाकिस्तान और यूएई के बीच रिश्ते में थोड़ी दरार भी आई है। कश्मीर मुद्दे पर संयुक्त अरब अमीरात ने भारत का खुल के समर्थन किया है तो इसके साथ ही उसने इजरायल के साथ भी रिश्तो को सुधारने की कोशिश की जो कि पाकिस्तान का दुश्मन देश माना जाता है।

ये भी पढ़ें : दिल्ली में बढते कोरोना मामले से CM योगी चिंतित, बोले ‘प्रदेश में विशेष चौकसी की जरूरत’

Related Articles

Back to top button