यूएई ने नौ करोड़ रुपए का बनाया दुनिया का सबसे महंगा परफ्यूम

रियाद। संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की एक कंपनी ने दावा किया है कि उसने दुनिया का सबसे महंगा परफ्यूम बनाया है। इसका नाम शुमुख है, जिसका अरबी भाषा में अर्थ होता है- सबसे योग्य। इसे असगर अदम अली ने बनाया है, जो नबील परफ्यूम ग्रुप ऑफ कंपनीज के चेयरमैन और मास्टर परफ्यूमर हैं। इस परफ्यूम की कीमत करीब 9 करोड़ रुपए है।

सबसे मजेदार बात यह है कि इस परफ्यूम को स्प्रे करने के लिए रिमोट कंट्रोल की जरूरत होती है। इसे त्वचा पर लगाने पर इसकी खुशबू 12 घंटों तक बनी रहती है, जबकि कपड़ों पर इसकी सुगंध 30 दिनों तक बनी रहती है। इसकी बोतल 1.97 मीटर लंबी है और उसे बनाने में तीन साल का समय लगा। इस दौरान इसका 494 बार परीक्षण किया गया।

इसे सोने के बाज, अरब के घोड़े, गुलाब और एक ग्लोब से सजाया गया है। इसमें 38.55 कैरेट के 3571 हीरे, 18-कैरेट गोल्ड के 2.5 किलो का स्वर्ण मोती और 5.9 किलो चांदी का भी इस्तेमाल किया गया है। नतीजतन, इस परफ्यूम के नाम पर एक नहीं दो-दो गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बन गए हैं।

पहला, परफ्यूम की बोतल में सबसे ज्यादा हीरे जड़े होने का रिकॉर्ड और दूसरा सबसे लंबा रिमोट कंट्रोल्ड फ्रेंगरेंस स्प्रे प्रोडक्ट होने का रिकॉर्ड। शुमुख को 30 मार्च तक द दुबई मॉल फैशन एवेन्यू में प्रदर्शित किया गया। यहां आने वाले मेहमानों के पास बोतल की देखने के साथ ही व्यक्तिगत इत्र लगाने का मौका दिया गया।

Related Articles

Back to top button