UEFA EURO 2020: Cristiano Ronaldo ने रच डाला इतिहास, ये है नया रिकॉर्ड

क्रिस्टियानो रोनाल्डो ( Cristiano Ronaldo ) यूरोपीय फुटबॉल चैम्पियनशिप में सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी बन गए

नई दिल्ली: क्रिस्टियानो रोनाल्डो ( Cristiano Ronaldo ) यूरोपीय फुटबॉल चैम्पियनशिप में सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी बन गए और उनके दो गोल की मदद से पुर्तगाल ने हंगरी को मंगलवार को 3-0 से हरा दिया। रोनाल्डो ने 87वें मिनट में पेनल्टी स्पॉट पर गोल किया और फिर इंजुरी टाइम में दूसरा गोल दागा। यह पूरी संख्या में दर्शकों के बीच खेला जाने वाला यूरो 2020 का पहला मैच था। पुस्कास एरेना में 67,215 दर्शक मौजूद थे जिनमें से अधिकांश हंगरी के समर्थक थे। हंगरी ही दस मेजबान देशों में अकेला है जिसने शत प्रतिशत दर्शकों को स्टेडियम में प्रवेश की अनुमति दी है।

युवेंटस के फॉरवर्ड रोनाल्डो ( Ronaldo ) की यह पांचवीं यूरो चैम्पियनशिप है, जिन्होंने 2004 में पहली बार खेला था। उनके माइकल प्लातिनी के समान नौ गोल थे लेकिन 87वें मिनट में उन्होंने रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। 36 वर्ष के रोनाल्डो लगातार पांच यूरो चैम्पियनशिप में गोल करने वाले अकेले खिलाड़ी बन गए।

एक अन्य मुकाबले में जर्मन टीम में वापसी करने वाले मैट्स हमेल्स के आत्मघाती गोल की मदद से फ्रांस ने मेजबान को 1-0 से हरा दिया। अनुभवी डिफेंडर हमेल्स ( defender hummus ) को इस टूर्नामेंट के लिये जर्मन कोच जोकिम लूव ( German coach Joachim Louv) ने टीम में शामिल किया था लेकिन उनकी वापसी यादगार नहीं रही। लुकास हर्नांडेज ( Lucas Hernandez ) के क्रॉस को 20वें मिनट में फ्रांस के फॉरवर्ड काइलियान एमबाप्पे तक पहुंचने से रोकने के प्रयास में उन्होंने गेंद गलती से अपने ही नेट में डाल दी।

लूव ने हालांकि कहा, ‘‘मैं उसे दोष नहीं दे सकता. यह बदकिस्मती थी। गेंद बहुत तेज थी और उसे बाहर करना आसान नहीं था.’’

यह भी पढ़ें: IND vs NZ, WTC 2021: खिताबी जंग के लिए दोनों टीमें तैयार, जानिए किसे मिली जगह, कौन हुआ बाहर?

Related Articles