UGC NET 2018 : जल्द करें आवेदन, नजदीक आ गई है आखिरी तारीख

नई दिल्ली। यूजीसी नेट जुलाई 2018 के लिए आवेदन की वैसे तो लास्ट डेट 5 अप्रैल थी, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 12 अप्रैल तक कर दी गई है। अगर अब तक आपने आवेदन नहीं किया है तो ये आपके लिए एक बड़ा मौका है जल्द करें आवेदन।

UGC NET के लिए इमेज परिणाम

शैक्षिक योग्यता: कैंडिडेट्स को 55 फीसदी अंकों के साथ मास्टर डिग्री या किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी/संस्थान से समकक्ष परीक्षा पास होना जरूरी है। ओबीसी, अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति (एसटी)/दिव्यांग श्रेणी और ट्रांसजेंडर को 5 फीसदी की छूट है यानी अगर उनलोगों ने 50 फीसदी अंकों के साथ मास्टर्स किया है तो आवेदन कर सकते हैं।

जो अपना मास्टर्स कर रहे हैं और फाइनल इयर में है, वे भी आवेदन कर सकते हैं। इस तरह के कैंडिडेट्स को नेट की तारीख से दो सालों के अंदर मास्टर की डिग्री या समकक्ष परीक्षा पूरी करनी होगी।

इस साल से अब तीन की बजाय 2 पेपर होंगे

पेपर 1-इसमें 100 मार्क्स होंगे और 50 ऑब्जेक्टिव टाइप अनिवार्य सवाल होंगे। प्रत्येक सवाल के लिए 2 अंक होंगे और सामान्य प्रकृति के होंगे। इससे कैंडिडेट की टीचिंग/रिसर्च ऐप्टिट्यूड को परखा जाएगा। यह पेपर एक घंटे की अवधि का होगा यानी सुबह 9.30 से 10.30 बजे तक।

पेपर 2- यह भी 100 अंकों का होगा। यह कैंडिडेट द्वारा चुने गए विषय पर आधारित होगा। इसकी अवधि दो घंटे होगी (11 से 1 बजे तक)

परीक्षा शुल्क: जनरल के लिए 1000 रुपये, ओबीसी के लिए 500 रुपये और एससी/एसटी/दिव्यांग के लिए 250 रुपये है।

Related Articles