डीम्ड संस्थानों को UGC की कड़ी चेतावनी, आज शाम तक हटाया जाए ‘यूनिवर्सिटी’ शब्द

0

नई दिल्ली। हाल ही में यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (UGC) ने डिस्टेंस मोड से 2001 से 2005 के बीच ली गयीं सभी इंजीनियरिंग डिग्रियों को निलंबित कर दिया था। वहीं, एक बार फिर उसने बड़ा कदम उठाते हुए नोटिस जारी किया है, जिसमें 30 नवंबर, 2017 यानी आज शाम 4 बजे तक देशभर के 29 डीम्ड संस्थानों को उनके नाम के साथ जुड़े ‘यूनिवर्सिटी’ शब्द को हटाने का आदेश दिया गया है।

यह भी पढ़ें, महाराष्ट्र बोर्ड : एक मिनट भी लेट आए स्टूडेंट्स तो नहीं दे सकेंगे एग्जाम

UGC

बता दें, बीते दिनों बुधवार को UGC ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिस जारी करते हुए लिखा है कि ये सभी संस्थान अपने नाम के साथ ‘यूनिवर्सिटी’ शब्द हटा दें। जबकि, इसकी जगह पर ‘डीम्ड टू बी यूनिवर्सिटी’ शब्द का प्रयोग करें। अगर कोई संस्थान इन नियमों का पालन नहीं करता है तो उसकी मान्यता रद्द कर दी जाएगी।

दरअसल, UGC के सचिव पी. के. ठाकुर की तरफ से 29 नवंबर को दो नोटिस जारी किए गए हैं। इनमें से एक नोटिस 7 डीम्ड संस्थानों को भेजा गया जिनके नाम के साथ ‘यूनिवर्सिटी’ शब्द जुड़ा हुआ है। जबकि, दूसरा नोटिस 22 डीम्ड संस्थानों को भेजा गया है जिसने अपनी वेबसाइट पर खुद को ‘यूनिवर्सिटी’ दिखाया हुआ है। इसके अलावा दोनों नोटिस में उक्त डीम्ड संस्थानों का नामों की लिस्ट भी जारी की गयी है।

आपको याद दिला दें कि इससे पहले भी UGC ने एक सर्कुलर जारी किया था। उस सर्कुलर में 123 डीम्ड संस्थानों को नोटिस जारी करते हुए लिखा गया था कि डीम्ड संस्थान जल्द अपने नाम के साथ ‘यूनिवर्सिटी’ शब्द को हटा लें।

loading...
शेयर करें